बगदादी के खात्मे पर एर्दोगान का बड़ा खुलासा, बोले – उसकी पत्नी हमारी हिरासत में..

11:34 am Published by:-Hindi News

अंकारा: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान ने कहा कि तुर्की के अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) सरगना अबू बक्र अल-बगदादी की पत्नी को साल भर से ज्यादा समय से हिरासत में रखा हुए है।

तुर्की के एक अधिकारी के अनुसार, बगदादी की पत्नी ने गत वर्ष पकड़े जाने के बाद जेहादी समूह के ‘‘आंतरिक कामकाज’’ के बारे में काफी जानकारी दी थी।  अधिकारी ने कहा कि बगदादी की पत्नी ने अपनी पहचान रानिया महमूद के तौर पर बताई थी लेकिन वह वास्तव में आस्मा फावजी मोहम्मद अल कुब्यासी थी।

इसके बारे में कहा जाता है कि वह बगदादी की पहली पत्नी है। बगदादी पिछले महीने सीरिया में अमेरिका (America) के विशेष बलों की छापेमारी में मारा गया था। एर्दोगान ने कहा कि “बगदादी ने एक सुरंग में आत्महत्या कर ली।” उन्होंने यह भी पुष्टि की कि तुर्की ने बगदादी की बहन और एक रिश्तेदार को भी पकड़ा है।

बगदादी की पत्नी को दो जून 2018 को सीरियाई सीमा के पास हताय प्रांत में गिरफ्तार किया गया था। महिला को 10 अन्य व्यक्तियों के साथ गिरफ्तार किया गया था जिसमें बगदादी की पुत्री भी शामिल थी जिसने अपना नाम लीला जबीर बताया था।

अधिकारी ने कहा कि परिवार संबंध की पुष्टि इराकी अधिकारियों द्वारा मुहैया कराये गए डीएनए नमूने से हुई। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने (पत्नी की) वास्तविक पहचान जल्द पता कर ली। उसके बाद वह बगदादी और आईएसआईएस (ISIS) के आंतरिक कामकाज के बारे में काफी सूचना मुहैया कराने को तैयार हो गई।’’

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें