अजरबैजान ने अर्मेनिया को अंतिम चेतावनी जारी करते हुए आंशिक सैन्य लामबंदी की घोषणा की है। अब मोबिलाइजेशन और मिलिट्री के लिए राज्य सेवा से सैन्य सेवा और सैन्य परिवहन के लिए नागरिकों की भर्ती होने की उम्मीद है।

अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अजरबैजान के टेरेरियाई शहर में सुबह से ही हमले जारी थे।  दोनों तरफ से भारी तोपें तैनात थीं। “रक्षा मंत्रालय ने आर्मेनिया को अंतिम चेतावनी दी है कि यदि आवश्यक हो, तो राष्ट्रपति की घोषणा से पहले उनके खिलाफ पर्याप्त जवाबी कार्रवाई की जाएगी।”

मंत्रालय ने संघर्ष के दौरान अर्मेनियाई टैंकों और बख्तरबंद वाहनों के विनाश के हवाई दृश्य भी साझा किए। अजरबैजान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि एक और अजरबैजान का नागरिक मारा गया। वहीं अर्मेनियाई लोगों ने बताया कि सोमवार को उसके 15 और लड़ाके मारे गए, जिससे कुल मौत 40 हो गई।

इसी बीच तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने अर्मेनिया से अजरबैजान क्षेत्रों पर कब्जे को तुरंत समाप्त करने का आह्वान किया, ताकि क्षेत्र में फिर से शांति कायम हो सके। उन्होने कहा, “इस क्षेत्र में जो संकट ऊपरी करबाख के कब्जे से शुरू हुआ था, उसे खत्म किया जाना चाहिए।”

तुर्की के रक्षा मंत्री हुलसी अकार ने रविवार को कहा, “काकेशस में शांति और स्थिरता के लिए सबसे बड़ी बाधा आर्मेनिया का शत्रुतापूर्ण रुख है।” “अर्मेनिया को इस शत्रुता से वापस मुड़ना होगा जो क्षेत्र को आग में भेज देगा।” अकार ने कहा कि अंकारा बाकू को “अपने सभी संसाधनों” के साथ समर्थन करेगा।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano