Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी मस्जिद में पूरे रमजान पहली बार होगी लाउडस्पीकर पर अजान

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोनवायरस महामारी के बीच समुदाय को एकजुट करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी मस्जिद अपने लाउडस्पीकर पर पूरे रमजान अजान का प्रसारण करेगी।

दक्षिण-पश्चिम सिडनी में स्थित लकम्बा मस्जिद हर रात रमजान 22 मई को खत्म होने तक हर रात अजान और इबादत का प्रसारण करेगी। लेबनान मुस्लिम एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक, अहमद मलस ने एसबीएस को बताया: ‘कोरोनावायरस प्रतिबंधों और मस्जिदों और पूजा स्थलों को बंद करने के साथ, लोगों को रमजान के विशेष वातावरण से वंचित कर दिया गया था।’

रमजान को इस्लामिक कैलेंडर का सबसे पवित्र महीना माना जाता है, जहां दिन में उपासक उपवास करते हैं, सामुदायिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं और परिवार और दोस्तों के साथ प्रार्थना करते हैं।

अजान का समय पांच मिनट तक रहता है और आमतौर पर यह संकेत देने के लिए किया जाता है कि उपासक अपना उपवास तोड़ सकते हैं। अजान को पारंपरिक रूप से इमारत के टावरों में से एक मस्जिद के शेख द्वारा एक माइक्रोफोन के साथ कहा जाता है।

कई मुस्लिम बहुल देशों में कॉल एक सामान्य ध्वनि है लेकिन ऑस्ट्रेलिया में शायद ही कभी सुना जाता है। उन्होने बताया कि मस्जिद रमजान शुरू होने से पहले अजान को अच्छी तरह से लागू करने की दिशा में काम कर रही थी और कहा कि सामुदायिक प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक थी।

‘लकम्बा के कई निवासी मुस्लिम हैं और जब वे अपना व्रत तोड़ रहे थे तो वे अदन की बात सुनकर हैरान थे। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए कि क्या हो रहा है। ‘ उन्होंने कहा, “कुछ लोगों ने अलग-अलग उपनगरों से आकर अपनी कारों को मस्जिद के चारों ओर पार्क किया, यह देखने के लिए उन्होंने इसे फिल्माया और वीडियो व्यापक रूप से अरब देशों में भी प्रसारित किए गए,”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles