Thursday, September 16, 2021

 

 

 

कश्मीर पर सऊदी अरब बुलाएगा OIC की समिट, भारत के लिए बड़ा झटका

- Advertisement -
- Advertisement -

सऊदी अरब ने कश्मीर मुद्दे पर सभी इस्लामिक देशों के विदेश मंत्रियों के ‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन’ (ओआईसी) बैठक आयोजित करने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी खुद सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहाद अल-सऊद ने दी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक पिछले सप्ताह सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल-सऊद पाकिस्तान आए थे। बताया जाता कि इस दौरान उन्होंने कश्मीर पर OIC के विदेश मंत्रियों की खास बैठक बुलाने का आश्वासन दिया। दरअसल सऊदी अरब ने मलयेशिया के पीएम महातिर मोहम्मद की ओर से इस्लामिक मुद्दों पर बुलाई गई बैठक में शामिल न होने का दबाव डाला था। इस दबाव में इमरान ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया था।

समझा जाता है कि इसकी भरपाई के लिए ही सऊदी अरब ने पाकिस्तान को कश्मीर पर विशेष बैठक आयोजित करने का भरोसा दिया है। फिलहाल, ओआईसी बैठक की तारीखों को तय किया जा रहा है। सऊदी अरब की बैठक आयोजित करने के लिए सहमत होना, रियाद और नई दिल्ली के रिश्ते में नकारात्मक रूप से देखा जा रहा है क्योंकि पिछले कुछ सालों में भारत और सऊदी अरब के बीच रणनीतिक साझेदारी काफी बढ़ी है।

क्या है आईओसी और क्या भारत इसका सदस्य है?

ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कॉर्पोरेशन (आईओसी) की स्थापना मोरक्को के रबात में 25 सितंबर 1969 को हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद एक अंतरराष्ट्रीय संगठन के रूप में हुई थी। आईओसी संयुक्त राष्ट्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा अंतर-सरकारी संगठन है तथा इसके सदस्य देशों की संख्या 57 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles