यूएई और इजरायल के बीच समझौते को लेकर मुस्लिम दुनिया आश्चर्य में है। फिलिस्तीन को लेकर हमेशा इस्लामिक दुनिया न केवल इजरायल के का विरोध करती आई है बल्कि उसके वजूद को भी नकारती आई है। ऐसे में इज़राइल-यूएई डील ने मुस्लिम दुनिया को बड़ा झटका दिया है। हालांकि बहरीन, जॉर्डन, मिस्र, और ओमान जैसे मुस्लिम मुल्कों ने इस डील का स्वागत किया है।

जॉर्डन ने कहा कि यूएई-इजरायल सौदा शांति वार्ता को आगे बढ़ा सकता है अगर यह इजरायल को 1967 के अरब-इजरायल युद्ध में इजरायल के कब्जे वाली जमीन पर कब्जा करने में सफल रहा। जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने कहा, “अगर इजरायल ने इसे कब्जे को खत्म करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में निपटाया, तो यह क्षेत्र को शांति की ओर ले जाएगा।”

सफादी ने कहा कि इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में किसी भी एकपक्षीय कदम को समाप्त करने के लिए इजरायल द्वारा समझौते का पालन किया जाना चाहिए जो “शांति की संभावनाओं को बाधित करता है और फिलिस्तीनी अधिकारों का उल्लंघन करता है”। उन्होने कहा, “क्षेत्र एक चौराहे पर है … फिलिस्तीनी लोगों के वैध अधिकारों को अस्वीकार करने और अवैध कब्जा जारी रखने से शांति या सुरक्षा नहीं आएगी।”

वहीं यूएई के करीबी सहयोगी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी ने समझौते का स्वागत किया। “अल-सिसी ने ट्विटर पर कहा,” मैं संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के बीच संयुक्त बयान की सराहनाकरता हूँ। जो फिलिस्तीनी भूमि पर इजरायल के कब्जे को रोकने और मध्य पूर्व में शांति लाने के लिए  है।

समाचार एजेंसी बीएनए ने कहा कि खाड़ी राज्य बहरीन ने संयुक्त अरब अमीरात और इज़राइल के बीच समझौते का स्वागत किया। बहरीन का छोटा द्वीप राज्य सऊदी अरब का करीबी सहयोगी है, जिसने अभी तक समझौते पर कोई टिप्पणी नहीं की है। बहरीन ने समझौते को हासिल करने के प्रयासों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रशंसा की।

ओमान ने कहा कि उसने पड़ोसी संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के बीच संबंधों के सामान्यीकरण का समर्थन किया है, और उम्मीद की है कि यह कदम एक स्थायी मध्य एशिया शांति प्राप्त करने में मदद करेगा। ओमान की आधिकारिक समाचार एजेंसी के एक बयान के अनुसार विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, सल्तनत ने “इजरायल के साथ संबंधों के बारे में यूएई के फैसले के लिए समर्थन” व्यक्त किया।

Loading...
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano
विज्ञापन