Friday, December 3, 2021

अमेरिका में बड़े पैमाने पर भारतीय छात्रों की गिरफ्तारी, यूनिवर्सिटी वीजा में घोटाले का आरोप

- Advertisement -

अमेरिका में 130 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार गिए गए स्टूडेंट्स में से 129 भारतीय हैं। इन सभी को पे एंड स्टे यूनिवर्सिटी वीजा घोटाले में गिरफ्तार किया गया है। भारतीय छात्रों को हिरासत में लिये जाने के बाद भारत ने अमेरिकी दूतावास को शनिवार को ‘डिमार्शे’ जारी किया। भारत ने हिरासत में लिए गए छात्रों तक राजनयिक पहुंच की मांग भी की है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हालात पर करीब से निगाह रख रहा है और स्थिति के निदान के लिए कदम उठा रहा है। इन छात्रों को अमेरिका में एक ‘फर्जी’ विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के संबंध में हिरासत में लिया गया है।

विदेश मंत्रालय की ओर से ‘डिमार्शे’ जारी करने के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि इस हफ्ते अमेरिका में भारतीय नागरिकों को हिरासत में लिए जाने के संबंध में विदेश मंत्रालय से एक डिमार्शे मिला है। विदेश मंत्रालय ने कहा, हमारी चिंता छात्रों की गरिमा और उनकी सेहत को लेकर है। हिरासत में लिए गए छात्रों तक भारतीय अधिकारियों की तुरंत राजनयिक पहुंच की जरूरत है।

मंत्रालय ने अमेरिकी दूतावास से कहा कि ऐसा हो सकता है कि छात्रों को ‘विश्वविद्यालय’ में दाखिला लेने के लिए ठगा गया हो, इसलिए उनके साथ उस तरह से बर्ताव नहीं किया जाना चाहिए जैसा सलूक उनके साथ ठगी करने वालों के साथ किया जाना चाहिए।

भारत ने छात्रों की मदद के लिए 24/7 हॉटलाइन भी शुरू की है। दो नंबरों 202-322-1190 और 202-340-2590 को जारी करते हुए बताया गया कि भारतीय दूतावास के दो वरिष्ठ अधिकारी मदद के लिए चौबीस घंटे उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा एक मेल आईडी भी जारी की गई है। गिरफ्तार छात्र या उनके परिवार के सदस्य [email protected] पर दूतावास से संपर्क कर सकते हैं।

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘हमें इस घटना की जानकारी है। हम वाशिंगटन और अमेरिका में विभिन्न वाणिज्य दूतावास से और जानकारियों का पता लगा रहे हैं। हमने इस घटना से प्रभावित भारतीय छात्रों की हरसंभव मदद करने के लिए अमेरिका में भारतीय समुदाय के संगठनों को भी सूचित किया है।’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles