Thursday, August 5, 2021

 

 

 

कोरोना से यहूदी-विरोधी साजिश और मुस्लिम-विरोधी हमले बढ़े: UN चीफ

- Advertisement -
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से नफरत और विदेशियों के खिलाफ द्वेष की भावना, दूसरों को बलि का बकरा बनाने और डर फैलाने की सुनामी आ रही है।
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि ऑनलाइन और सड़कों पर विदेशियों के खिलाफ भावना बढ़ी है, यहूदी विरोधी षडयंत्र फैला है और कोविड-19 के संबंध में मुसलमानों पर हमले बढ़े हैं। गुटेरेश ने एक वक्तव्य में कहा, “महामारी की वजह से नफरत, जेनोफोबिया और आतंक फैलाने की एक सुनामी आ गई है। इंटरनेट से लेकर सड़कों तक, हर जगह विदेशियों के खिलाफ नफरत बढ़ गई है। यहूदी-विरोधी साजिश की थ्योरियां भी बढ़ गई हैं और कोविड-19 से संबंधित मुस्लिम-विरोधी हमले भी हुए हैं।”
- Advertisement -

गुटेरेश के अनुसार, प्रवासियों और शरणार्थियों को “वायरस का स्त्रोत बता कर उनका तिरस्कार किया गया है, और फिर उसके बाद उन्हें इलाज से वंचित रखा गया है।” उन्होंने यह भी कहा, कि इसी बीच “घिनौने मीम भी निकल कर आए हैं जो बतलाते हैं” कि बुजुर्ग जो कि वायरस के आगे सबसे कमजोर लोगों में से हैं, “सबसे ज्यादा बलिदान करने के योग्य भी हैं।” गुटेरेश ने इस बात पर भी ध्यान दिलाया कि “पत्रकारों, घोटालों और जुर्म का पर्दाफाश करने वाले व्हिसलब्लोओर, स्वास्थ्यकर्मी, राहत-कर्मी और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को महज उनका काम करने के लिए निशाना बनाया जा रहा है।”

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अपील की है कि “पूरी दुनिया में हेट स्पीच का अंत करने के लिए एक पुरजोर कोशिश” की जरूरत है. उन्होंने विशेष रूप से शिक्षण संस्थानों की जिम्मेदारी को रेखांकित किया और कहा कि इन संस्थानों को युवाओं को “डिजिटल साक्षरता” की शिक्षा देनी चाहिए क्योंकि वे “कैप्टिव दर्शक हैं और जल्दी निराश हो सकते हैं।” गुटेरेश ने मीडिया और विशेष रूप से सोशल मीडिया कंपनियों से भी अपील की कि वे “नस्ली, महिला-विरोधी और दूसरी हानिकारक सामग्री के बारे में सूचित करें और उसे हटाएं भी।”

गुतारेस ने कहा, ‘‘और मैं सभी से हर जगह नफरत के खिलाफ खड़े होने, एक-दूसरे को सम्मान देने तथा दया की भावना के प्रसार की अपील करता हूं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles