Monday, May 17, 2021

कार्टून को लेकर पाक में हुए फ्रांस विरोधी प्रदर्शन, पु’लिस के साथ हुआ टकराव

- Advertisement -

इस्लाम विरोधी फ्रेंच पत्रिका चार्ली हेब्दो द्वारा पैगंबर ए इस्लाम के बनाए गए केरिकेचर को लेकर एक बार फिर से पाकिस्तान में वि’रोध-प्रद’र्शन भड़क उठे है।

पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में प्रद’र्शनकारियों का पुलि’स के साथ टकराव हुआ। इन हजारों लोगों ने राजमार्गों और रेल पटरियों को अवरुद्ध कर दिया। लगभग सभी बड़े शहरों में नाकेबंदी से व्यापार-व्यवसाय पूरी तरह से ठप्प है।

पुलिस ने प्रद’र्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़ी, सरकारी अधिकारी नावेद ज़मान ने कहा, उन्होंने सोमवार को गिर’फ्तार किए गए अपने नेता साद रिज़वी की रिहाई तक छोड़ने से इनकार कर दिया था। ज़मन ने रायटर को बताया, “प्रद’र्शनकारियों ने सोमवार देर रात राजमार्गों, और मुख्य प्रवेश, निकास मार्गों को प्रमुख शहरों के लिए अवरुद्ध करना शुरू कर दिया।”

रिज़वी  तहरीक-ए-लबिक पाकिस्तान (टीएलपी) के प्रमुख है। समूह के प्रवक्ता एजाज अशरफी ने कहा, “हम सड़कों पर हैं क्योंकि सरकार ने समझौते का सम्मान नहीं किया।”

सरकार के प्रवक्ता फ़िरदौस आशिक एवान ने रॉयटर्स को बताया कि ये अवरोधक घंटों ट्रैफ़िक जाम का कारण बने और फ्रांस विरोधी प्रदर्शनकारी मंगलवार को पुन: एकत्रित हो रहे थे।

समूह ने पिछले साल के अंत में राजधानी में मुख्य सड़कों में से एक को अवरुद्ध कर दिया और सरकार द्वारा उनके साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद ही उनके विरोध को बंद कर दिया, फ्रांसीसी उत्पादों के बहिष्कार के लिए सहमति व्यक्त की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles