तुर्की के विदेश मंत्री Mevlüt Çavuşoğlu ने गुरुवार को एक ऑनलाइन कांफ्रेस में कहा कि तुर्की वार्ता के माध्यम से यूरोपीय देशों के साथ सभी समस्याओं को हल करना चाहता है।

इतालवी विदेश मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक अध्ययन संस्थान द्वारा आयोजित छठे भूमध्य संवाद मंच में बोलते हुए उन्होने कहा कि तुर्की मौजूदा समस्याओं को हल करने के लिए फ्रांस या ऑस्ट्रिया के साथ बातचीत में शामिल होने के लिए तैयार है, उसने फ्रांसीसी और ऑस्ट्रियाई सरकारों द्वारा मुस्लिम समुदायों को लक्षित करने वाले हालिया विवादास्पद कदमों की आलोचना की।

उन्होने कहा, “कुछ लोकलुभावन राजनेताओं ने अपने हितों के लिए इस्लाम को परिभाषित करने या व्याख्या करने की हिम्मत की, और यह अस्वीकार्य है,” उन्होंने कहा, “इस्लाम को फिर से परिभाषित करना किसी भी राजनेताओं का काम नहीं है। यह पवित्र कुरान में बहुत स्पष्ट है।”

तुर्की के विदेश मंत्री ने कहा, ऑस्ट्रियाई सरकार के फैसले को भी ‘राजनीतिक इस्लाम’ के रूप में वर्णित करने पर प्रतिबंध लगा दिया। उन्होंने जोर दिया, “कोई राजनीतिक इस्लाम नहीं है। इस्लाम इस्लाम है, और इस्लाम का मतलब शांति है।”

उन्होंने कहा, पैगंबर पर हमला करना, इस्लाम की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है, लेकिन जब हम यूरोप के किसी भी राजनेताओं की आलोचना करते हैं, तो यह अस्वीकार्य है। “जब यूरोप की बात आती है, तो वे यूरोपीय संघ की एकजुटता के लिए कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं।”

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano