अमीना मोहम्मद को संयुक्त राष्ट्र संघ का उप महासचिव नियुक्त किया गया हैं. मंगलवार को औपचारिक रूप से उन्होंने अपने पद की शपथ ली. सयुंक्त राष्ट्र संघ के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने बताया, “अमीना मोहम्मद ने पद की शपथ ले ली है। वह संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद में अपना पहला अभिभाषण देंगी.”

वहीँ संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि वह बेहद खुश हैं और उन्हें गर्व है कि अमीना ने उनके साथ कार्य करना स्वीकार कर लिया. पद की शपथ लेंने के बाद अमीना मोहम्मद ने कहा कि वह मुख्य रूप से महासचिव की मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगी.

अमीना इससे पहले नाइजीरिया की पर्यावरण मंत्री के रूप में कार्यरत थीं, इसलिए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ने अमीना से कुछ मौजूदा जिम्मेदारियों का निर्वाह करने का आग्रह किया. गौरतलब है कि आमसभा ने उपमहासचिव पद का सृजन 1997 में किया था. उपमहासचिव का कार्य महासचिव की प्रशासनिक जिम्मेदारियों में हाथ बंटाना है.

याद रहे संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 15 दिसंबर 2016 को अमीना को उप महासचिव नियुक्त किया था. अमीना दूसरी अफ्रीकन महिला हैं जिनको संयुक्त राष्ट्र में उपमहासचिव बनाया गया है. प्रथम महिला बान की मून के कार्यकाल के दौरान तंज़ानिया की आशा रोज मिगरीओ थी.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें