erdogan
source: haaretz

सीरियाई कुर्दों के बारे में अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन के बयान पर तुर्की राष्ट्रपति राजब तैयब एर्दोगान बुरी तरह से भड़के हुए है। उन्होने बोल्टन के साथ मुलाक़ात से भी इंकार कर दिया।

तुर्क राष्ट्रपति के गुस्से का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अंकारा की यात्रा पहुंचने अमरीकी राष्ट्रीय सुलाहकार से उन्होंने मुलाक़ात करने तक से इनकार कर दिया। उन्होने कहा,
बोल्टन हमारे लिए जो संदेश इस्राईल से लाए हैं, उसे हम स्वीकार नहीं कर सकते और न ही उसे हम पचा पा रहे हैं।

Loading...

दरअसल, बोल्टन ने अंकारा में अपने तुर्क समकक्ष इब्राहीम कालिन से कहा कि वाशिंगटन सीरिया में अपने कुर्द सहयोगियों पर तुर्की के किसी भी हमले का विरोध करता है और वह सीरिया के कुर्द इलाक़ों से अपने सैनिक उस वक़्त तक बाहर नहीं निकालेगा, जब तक तुर्की को अमरीका के इन सहयोगियों की सुरक्षा की गारंटी नहीं देगा।

trumpescalatestension

अर्दोगान ने इन बयानों के कारण बोल्टन की कड़ी आलोचना की है, और इस बयान को ख़ारिज कर दिया है कि अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने सीरियन डेमोक्रेटिक फ़ोर्सेज़ के ख़िलाफ़ तुर्क सेना की कार्यवाही न करने का वादा लिया था। अर्दोगान का मानना है कि तुर्की कुर्द बलों को “आतंकवादी” समझता है, इसलिए आतंकवादियों को किसी भी तरह की रियायत देने के पक्ष में नहीं है।

तुर्क नेता ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि उनकी सेना सीरिया के भीतर दाइश आतंकवादियों और कुर्द बलों के ख़िलाफ़ कार्यवाही की पूरी तैयारी कर चुकी है।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें