कश्मीर पर अमेरिकी सांसदों ने जताई चिंता, ट्रंप से कहा पाबंदियां हटवाने में करें मदद

अमेरिका: अमेरिकी सांसदों ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर ‘गहरी चिंता’ जाहिर की है। सीनेटर (सांसद) के एक समूह ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अनुरोध किया है कि वह भारतीय बलों द्वारा कश्मीर घाटी में लगाई गई पाबंदियों को हटवाने में मदद करें।

मीडिया की खबरों के अनुसार, ट्रंप को लिखे एक पत्र में गुरुवार को सीनेटर क्रिस वान होलेन, बेन कार्डिन, लिंडसे ग्राहम और टॉड यंग ने कहा कि ‘घाटी में मानवीय संकट’ को रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई करते हुए इस बाबत कुछ करें।

उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति से अनुरोध किया कि वह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करें और कश्मीर में लगे प्रतिबंधों और कर्फ्यू हटाने को कहें। पत्र में कहा गया है, “हम कश्मीर के हालात के मद्देनजर यह पत्र लिख रहे हैं। यह लोकतंत्र, मानवाधिकार और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए जरूरी मुद्दा है।”

Symbolic

आगे कहा गया है, “हालांकि, हम कश्मीर मुद्दे का हल खोजने में मदद करने के लिए सभी पार्टियों के साथ काम करने के आपके (ट्रंप) लक्ष्य का समर्थन करते हैं। इसलिए वर्तमान मानवीय संकट को तुरंत समाप्त करने का आग्रह हम आपसे इस पत्र के माध्यम से करना चाहते हैं।”

यह भी लिखा गया है, “प्रत्येक गुजरते दिन के साथ कश्मीर में लोगों के लिए हालात बेहद मुश्किल होते जा रहे हैं। इसलिए हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप (ट्रंप) प्रधानमंत्री मोदी से बात करके वहां संचार, इंटरनेट सुविधा लागू करने और प्रतिबंधों को हटाने के बारे में बात करें, जिसे अनुच्छेद 370 को रद्द किए जाने और जम्मू एवं कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद से लागू किया गया है।”

विज्ञापन