Wednesday, September 22, 2021

 

 

 

अमेरिका अपनाएगा केजरीवाल का आइडिया

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिकी मीडिया हाउस द वाशिंगटन पोस्ट ने एक लेख प्रकाशित किया है जिसमें दिल्ली में केजरीवाल सरकार की शुरू की गई मोहल्ला क्लीनिक की जबरदस्त तारीफ की गई है और अमेरिका को सलाह दी गई है कि वो अपनी जर्जर स्वास्थ्य व्यवस्था को सुधारने और लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए दिल्ली के इन मोहल्ला क्लीनिक  से सबक ले।

वाशिंगटन पोस्ट  में प्रकाशित लेख में रूपंदीप कौर  नाम की एक महिला के इलाज का उदाहरण देकर समझाया गया है कि दिल्ली के इन मोहल्ला क्लीनिक  में कितनी बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाती हैं और वो भी फ्री। वाशिंगटन पोस्ट  लिखता है कि रुपंदीप कौर नाम की एक गर्भवती महिला गंभीर हालत में दिल्ली के पीरागढ़ी इलाके में एक मोहल्ला क्लीनिक  में अपने चेकअप के लिए पहुंची थीं।

मोहल्ला क्लीनिक में रुपंदीप कौर  से नाम, पता पूछे जाने के बाद उन्हें एक महिला फिजिशियन के पास भेजा गया जिन्होंने कुछ पूछताछ के बाद ब्लड और यूरिन  समेत कई तरह की जांच के लिए लिखा। जांच में पता चला कि रुपंदीप  का गर्भ तो ठीक है लेकिन उनका हीमोग्लोबीन और रक्तचाप खतरनाक स्तर तक कम है।

अलका चौधरी नाम की फिजिशियन ने फौरन एंबुलेंस बुलवाई और उन्हें पास के अस्पताल भेजा। मोहल्ला क्लीनिक  में हुई मेडिकल जांच समेत इस पूरी प्रक्रिया में करीब 15 मिनट का वक्त लगा। क्लीनिक में आने से लेकर परामर्श और मेडिकल जांच, उनका विश्लेषण और एंबुलेंस से भेजने तक की पूरी प्रक्रिया कंप्यूटराइज्ड थी।

यहां तक कि जिस अस्पताल में रुपंदीप कौर को भेजा गया वहां भी उनके मेडिकल रिपोर्ट्स को Electronically ही देख लिया गया, कागजी कार्रवाई की कहीं जरूरत नहीं पड़ी, ना तो मरीज को कोई बिल दिया गया और ना ही इंश्योरेंस कंपनी को भेजा गया। कहीं भी किसी तरह की देरी नहीं हुई और सबसे बड़ी बात सबकुछ फ्री में हुआ। (liveindiahindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles