अमेरिका ने गल्फ कंट्री के ऊपर से उड़ने वाले विमानों के लिए जारी की चेतावनी

8:42 pm Published by:-Hindi News
trump congress

अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव में अमेरिका ने फारस की खाड़ी में उड़ान भरने वाले विमानों की चेतावनी जारी की है। अमेरिकी राजनयिकों के मुताबिक दोनों देशों के बीच मौजूदा तनाव के कारण फारस की खाड़ी में उड़ान भरने वाले विमानों को खतरा हो सकता है।

अमेरिका ने कहा, फारस की खाड़ी में पैदा तनाव के दौरान वहां से उड़ने वाले विमानों को दुश्मन का जहाज समझने की गलती भी हो सकती है। अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने हवाई यात्रा के लिए मौजूदा तनाव के जोखिम की चेतावनी जारी की है।

कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात में तैनात अमेरिकी राजनयिकों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि फारस की खाड़ी और ओमान की खाड़ी के ऊपर से गुजरने वाली सभी वाणिज्यिक उड़ानों को बढ़ी हुई सैन्य गतिविधियों और राजनीतिक तनाव से अवगत रहने की जरूरत है।

हालांकि इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जतायी कि अमेरिका ईरान के साथ युद्ध के रास्ते पर नहीं बढ़ रहा है। ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि मुझे ऐसी उम्मीद नहीं है। उन्होंने एक दिन पहले ही बातचीत की इच्छा जाहिर करते हुए ट्वीट किया था कि मैं आश्वस्त हूं कि ईरान जल्द ही बातचीत करना चाहेगा।

वहीं ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि ईरान की मिसाइलें फारस की खाड़ी में स्थित युद्धपोत तथा पश्चिम एशिया के किसी भी हिस्से में आसानी से पहुंच सकती हैं।

समाचार एजेंसी फार्स ने मोहम्मद सालेह जोकार के हवाले से कहा कि ईरान की मिसाइलें दो हजार किलोमीटर तक जा सकती हैं और क्षेत्र में किसी भी ठिकाने पर हमला कर सकती हैं।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें