पिछले साल दिसंबर में वेस्ट बैंक स्थित अपने गांव में एक इजरायली सैनिक को चांटा मारकर चर्चा में आई 17 साल की फलस्तीनी किशोरी अहद तमीmiमी को रविवार को इजरायल की जेल से रिहा कर दिया गया है।

दुनियाभर में चर्चा का विषय बन चुकी अहद तमीमी इजरायल के सैनिक से मारपीट समेत 12 आरोप लगे थे। जिसके बाद उन्हे आठ महीने जेल की सजा सुनाई गई थी। तमीमी के साथ उनकी मां और चचेरे भाई को भी गिरफ्तार किया गया था।

अब उनकी परिचित छवि को पश्चिम बैंक से अलग करने वाली इजरायल की अलगाव दीवार पर चित्रित किया गया है, फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने उनकी प्रशंसा की है। अहद तमीमी की रिहाई के लिए दुनिया भर मे विरोध-प्रदर्शन हुए थे। 17 साल की यह लड़की बंदूकधारियों सैनिकों से टकरा कर दुनिया भर में फिलिस्तीन प्रतिरोध का चेहरा बन गई।

palestinian teen ahed tamimi enters a military courtroom at ofer prison, near the west bank city of ramallah
Palestinian teen Ahed Tamimi enters a military courtroom at Ofer Prison, near the West Bank city of Ramallah, January 15, 2018. REUTERS/Ammar Awad

2001 में फिलिस्तीन रामलला के नबी सालेह इलाके में पैदा होने वाली अहद तमीमी की यह निडरता सबसे पहले 2012 में दुनियां की नजर में आई थी जब उस साल दिसंबर के महीने में वह इजराइल फौजियों से भीड गई थी क्योंकि उसकी मां को गिरफ्तार कर के ले जा रहे थे। उनका ये वीडियो दुनिया भर में वायरल हुआ था।

इस घटना के बाद तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान ने महज़ 11 साल की उम्र में तमीमी को उनकी बहादुरी के लिए सम्मानित भी किया था।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano