Saturday, October 23, 2021

 

 

 

सीरिया के बाद, रूस का ईरान और सऊदी संघर्ष के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव

- Advertisement -
- Advertisement -

mikhail bogdanov

सीरिया संकट में मध्यस्था कर रहे रूस ने अब सऊदी अरब और ईरान की बीच चल रहे संघर्ष की समाप्ति के लिए दोनों देशों के बीच मध्यस्थता करने का प्रस्ताव दिया है. ताकि इस संघर्ष को जल्द ही समाप्त किया जा सके.

रूस के उप विदेश मंत्री मिखाइल बोगदैनोव ने कहा कि उनके देश ने पहले ही सऊदी अरब और ईरान के बीच मध्यस्थता करने की पेशकश कर दी है. हालांकि, हम अपनी मध्यस्थ भूमिका जोर-जबरदस्ती से तत्काल नहीं करना चाहते है.

उन्होंने कहा कि ये इन दोनों देशों के समझने पर निर्भर करता है और हम उम्मीद करते हैं कि उनका सहयोग, विशेष रूप से आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में हैं.”

बोगदैनोव का ये बयान सऊदी अरब के शासक शाह सलमान के हालिया रूस दौरे के बाद आया है. सऊदी अरब के इतिहास में रूस की यात्रा करने वाले शाह सलमान पहले शासक है.

इस सबंध में ईरान पहले ही तैयार हो चूका है. उसने कहा कि वह यमन में केएसए के सैन्य अभियानों के अंत सहित कुछ शर्तों के तहत सऊदी अरब के साथ केवल कूटनीतिक संबंधों को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है.

इस सप्ताह ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम कसीमी ने कहा कि दोनों देशों ने राजनयिक परिसर का निरीक्षण करने की योजना बनाई है, लेकिन अभी तक उन्हें जगह निर्धारित नहीं हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles