Thursday, January 27, 2022

अमेरिका ने अब ज़रीफ़ को वीज़ा देने से किया इनकार, UNSC की बैठक में भाग लेने से रोका

- Advertisement -

अमेरिका ने ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आगामी बैठक में भाग लेने के लिए वीज़ा जारी करने से इनकार कर दिया। इस पर जरीफ़ ने कहा कि अमेरिकी राजनेता किसी के देश में जाने और अमेरिकी लोगों को सच्चाई बताने से बहुत डरते हैं।

ज़रीफ़ ने स्पष्ट किया कि उनके मंत्रालय ने “सप्ताह पहले” संयुक्त राष्ट्र चार्टर को बरकरार रखने के महत्व पर 9 जनवरी को सुरक्षा परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए वीजा का अनुरोध किया, अमेरिकी अधिकारियों द्वारा झूठे दावों के रूप में खारिज कर दिया कि उनके पास आवेदन को संसाधित करने का समय नहीं था।

उन्होंने कहा, “अमेरिकियों ने यह धारणा बनाने की कोशिश की है कि बैठक में भाग लेने के हमारे अनुरोध को जनरल सोलेमानी की हत्या के बाद रखा गया था। [राज्य सचिव माइक पोम्पिओ] ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से कहा है कि वे समय की कमी के कारण वीजा जारी नहीं कर सकते। जबकि अनुरोध कई सप्ताह पहले भेजा गया था।”

अमेरिकी वीजा इनकार 1947 के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय समझौते की शर्तों के एकमुश्त उल्लंघन में आता है जिसके लिए वाशिंगटन को संयुक्त राष्ट्र के मामलों के लिए विदेशी अधिकारियों को देश में अनुमति देने की आवश्यकता होती है। अमेरिकी विदेश विभाग और संयुक्त राष्ट्र के लिए अमेरिकी मिशन ने टिप्पणी के अनुरोध, या यह बताने का अनुरोध का जवाब नहीं दिया कि अमेरिकी कानूनी आधार जरीफ को देश में प्रवेश करने से रोकने के लिए क्या था।संयुक्त राष्ट्र महासचिव के एक प्रवक्ता ने भी टिप्पणी से इनकार कर दिया।

जरीफ ने कहा कि यह कदम अमेरिकी प्रशासन और ट्रम्प की टीम के दिवालियापन का संकेत हैं।”इसी बीच संयुक्त राष्ट्र के एक पूर्व महासचिव लैरी जॉनसन ने कहा, “कोई भी विदेश मंत्री किसी भी समय सुरक्षा परिषद को संबोधित करने का हकदार है और संयुक्त राज्य अमेरिका संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय जिले तक पहुंच प्रदान करने के लिए बाध्य है।”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles