Friday, June 18, 2021

 

 

 

बिना शर्त इस्राइल ने किया संघर्ष विराम, हमास की जीत पर फिलिस्तीन में मनी खुशियां

- Advertisement -
- Advertisement -

इज़राइल ने गाजा में फिलिस्तीनी प्रतिरोध समूहों के साथ बिना किसी शर्त के संघर्ष विराम पर सहमति व्यक्त की, इजरायली मीडिया और हमास के अधिकारियों ने गुरुवार देर रात पुष्टि की।

हमास और इजरायल के सूत्रों के अनुसार, मिस्र की मध्यस्थता वाला संघर्ष विराम शुक्रवार सुबह 2 बजे (2300 GMT गुरुवार) से प्रभावी हो गया। हमास के प्रवक्ता सामी अबू जुहरी ने संघर्ष विराम पर पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया में अनादोलु एजेंसी को बताया, “इजरायल अपनी आक्रामकता के किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में विफल रहा और फिलिस्तीनी प्रतिरोध के साथ लड़ाई से भाग गया।”

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को इज़राइल और हमास के बीच लड़ाई में आसन्न संघर्ष विराम की सराहना करते हुए कहा कि वह मध्य पूर्व में स्थायी शांति के निर्माण के बड़े लक्ष्य की ओर एक “वास्तविक अवसर” देखते हैं। बिडेन ने मिस्र की सरकार को संघर्ष विराम की मध्यस्थता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया और कहा कि वह और व्हाइट हाउस के शीर्ष सहयोगी रक्तपात को रोकने के लिए “घंटे दर घंटे” प्रयास में गहन रूप से शामिल थे।

बिडेन ने कहा, “मेरा मानना है कि फिलीस्तीन और इजरायल समान रूप से सुरक्षित और सुरक्षित रहने और स्वतंत्रता, समृद्धि और लोकतंत्र के समान उपायों का आनंद लेने के लायक हैं।” “मेरा प्रशासन उस ओर हमारी शांत, अथक कूटनीति जारी रखेगा।”

प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि इजरायल ने उनके सुरक्षा मंत्रिमंडल की देर रात बैठक के बाद मिस्र के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। हमास ने तुरंत इसका अनुसरण किया और कहा कि वह डील का सम्मान करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles