Saturday, July 31, 2021

 

 

 

अफगान राष्ट्रपति ने 1,500 तालिबान कैदियों की रिहाई का आदेश दिया

- Advertisement -
- Advertisement -

अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सैकड़ों तालिबान कैदियों की रिहाई को मंजूरी दे दी है, जो आतंकवादियों के साथ बातचीत की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त करने के प्रयासों के तहत है।

अफगान राष्ट्रपति के महल के प्रवक्ता, सेडिक सेडिक़की ने मंगलवार देर रात एक अंग्रेजी ट्वीट में यह घोषणा करते हुए कहा कि गनी ने इस सप्ताह 1,500 तालिबान कैदियों को रिहा करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

प्रवक्ता ने अपने ट्वीट में कहा, “राष्ट्रपति गनी ने उस डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं जो तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत की शुरुआत के लिए तालिबान कैदियों की रिहाई की सुविधा प्रदान करेगा।”

सिद्दीकी ने बाद के फारसी ट्वीट्स में घोषणा की कि पूरे 1,500 कैदियों को शनिवार से शुरू होने वाले 15 दिनों के भीतर रिहा कर दिया जाएगा, “100 कैदी हर दिन अफगान जेलों से बाहर आयेंगे।” अधिकारी ने यह भी कहा कि एक बार तालिबान और काबुल के बीच सीधी बातचीत शुरू होने के बाद, अफगान सरकार हर दो सप्ताह में 500 कैदियों को मुक्त करेगी, जब तक कि कुल 3,500 को रिहा नहीं कर दिया जाता।

सिद्दीकी के अनुसार, 3,500 कैदियों की रिहाई तभी आगे बढ़ेगी जब हिंसा में ठोस कमी आए। डिक्री ने यह भी दावा किया कि कैदियों को लिखित गारंटी देनी थी कि वे युद्ध के मैदान में नहीं लौटेंगे। कैदी एक्सचेंज 14 महीने की अवधि में अफगानिस्तान से अमेरिका के नेतृत्व वाली विदेशी सेना की चरणबद्ध वापसी के लिए वाशिंगटन और तालिबान के बीच पिछले महीने के शांति समझौते के अनुरूप है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles