Friday, June 18, 2021

 

 

 

सार्वजनिक रूप से लड़कियों के गाने पर अफगान सरकार ने प्रतिबंध हटाया

- Advertisement -
- Advertisement -

काबुल: अफगानिस्तान के शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को 12 और उससे अधिक उम्र की स्कूली छात्राओं को सार्वजनिक रूप से गाने से रोकने वाले प्रतिबंध को वापस ले लिया। जिसको लेकर देश और विदेश में अफगान सरकार की तीखी आलोचना हो रही थी।

मंत्रालय के प्रवक्ता नजीबा ने अरब न्यूज़ को बताया, “काबुल शहर के शिक्षा विभाग द्वारा हाल ही में जारी किया गया पत्र शिक्षा मंत्रालय के रुख और आधिकारिक नीति को नहीं दर्शाता है।” उन्होंने कहा, “शिक्षा मंत्रालय इस मुद्दे का आकलन कर रहा है, अपने निष्कर्षों को साझा करेगा और जरूरत पड़ने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी करेगा।”

काबुल के शिक्षा निदेशक अहमद ज़मीर कावरा के एक लीक पत्र में 10 मार्च को राष्ट्रव्यापी निर्णय का खुलासा किया गया था, जिसमें “सभी सार्वजनिक, निजी और पूरक विद्यालयों में 12 और उससे अधिक उम्र के स्कूली बच्चों को किसी भी समारोह और सार्वजनिक कार्यक्रमों में संगीत के प्रदर्शन में प्रदर्शन करने से रोकने के लिए कहा गया था।”

पत्र में चेतावनी दी गई थी कि अगर स्कूलों ने आदेश का पालन नहीं किया तो स्कूल प्रिंसिपलों को दंडित किया जाएगा। यह कहा गया है कि किशोर स्कूली छात्राएं केवल महिला दर्शकों के लिए गायन में प्रदर्शन कर सकती हैं और उन्हें पुरुष ट्यूटर द्वारा प्रशिक्षित नहीं किया जा सकता है।

लीक हुए दस्तावेज़ पर विचार करने के बाद, महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें तीन महीने पहले जारी एक अन्य आदेश के बाद छोटे बच्चों को स्थानीय मस्जिदों में पढ़ाने के लिए कहा गया था।

काबुल स्थित विश्लेषक, ताज मोहम्मद ने अरब समाचार को बताया, “काबुल को सार्वजनिक प्रतिक्रिया और परिणामस्वरूप अंतर्राष्ट्रीय सहायता खोने के डर के कारण प्रतिबंध को उलट देना पड़ा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles