Friday, June 18, 2021

 

 

 

UAE की बड़ी कामयाबी – बना रहा अपना पहला क्वांटम कंप्यूटर, अबू धाबी में काम हुआ शुरू

- Advertisement -
- Advertisement -

अबू धाबी में एक क्वांटम कंप्यूटर बनाने का काम चल रहा है, जिसमें 2021 की गर्मियों तक पहले कंप्यूटर चिप्स उत्पादन के लिए तैयार होने की उम्मीद है।

टेक्नोलॉजी इनोवेशन इंस्टीट्यूट (टीआईआई) ने घोषणा की कि उसकी क्वांटम रिसर्च सेंटर (क्यूआरसी) टीम बार्सिलोना-आधारित किलिमंजारो क्वांटम टेक शोधकर्ताओं के साथ मिलकर यूएई की राजधानी में क्वांटम कंप्यूटर का निर्माण करेगी।

अबू धाबी की नव स्थापित उन्नत प्रौद्योगिकी अनुसंधान परिषद (एटीआरसी) के महासचिव फैसल अल बन्नई ने कहा, “हम क्वांटम कंप्यूटिंग के आगमन के साथ एक नए युग में हैं।”

उन्होंने कहा, “हम इन शानदार मशीनों में से एक को बनाने पर गर्व करते हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में हमारी मदद करेंगे, नई दवाओं की खोज से लेकर, नई सामग्री बनाने से लेकर विभिन्न कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुप्रयोगों के लिए बेहतर बैटरी बनाने तक।”

एक क्वांटम कंप्यूटर क्वांटम यांत्रिकी का उपयोग जटिल गणना करने के लिए इलेक्ट्रॉनों या फोटॉनों जैसे उप-परमाणु कणों को उत्पन्न करने और हेरफेर करने के लिए करता है जो पारंपरिक सुपर कंप्यूटर हल करने में अधिक समय लेते हैं।

टीआईआई के मुख्य शोधकर्ता जोस इग्नेशियो लेटर्रे ने कहा, “इस प्रक्रिया में पहला कदम एक प्रयोगशाला का निर्माण करना है, इसे साफ करना और साफ-सफाई के उपकरणों की पूरी स्थापना करना है।”

उन्होंने कहा, “एक बार हो जाने के बाद, पहले क्वैब तैयार किए जाएंगे, विशेषता और बेंचमार्क किए जाएंगे। हमें उम्मीद है कि पहले साधारण क्वांटम चिप्स ‘अबू धाबी में निर्मित’ गर्मियों के अंत तक आ जाना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles