Wednesday, January 26, 2022

भारत लौट रहे 7 भारतीयों को लीबिया में किया गया अगवा, विदेश मंत्रालय जुटा जांच में

- Advertisement -

लीबिया में सात भारतीयों का अपहरण कर लिया गया है। ये सभी आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने भारतीयों के अगवा होने की पुष्टि की है। सभी अशवरीफ नाम की जगह से अगवा हुए हैं।

बताया जा रहा है कि 14 सितंबर को ये लोग भारत के लिए फ़्लाइट पकड़ने त्रिपोली एयरपोर्ट जा रहे थे और रास्ते में ही उनका अपहरण हुआ। लीबिया में इन भारतीयों को कंस्ट्रक्शन और ऑइल सप्लाई करने वाली कंपनियों में काम मिला हुआ था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ये भी बताया कि  सितंबर 2015 में भारत सरकार ने एक एडवाइज़री जारी कर अपने नागरिकों को बोला था कि लिबिया में सुरक्षा स्थिति ऐसी है कि वहां जाने से बचा जाए। फिर 2016 में लीबिया की यात्रा पर भारत ने पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया था जो अब भी प्रभावी है।

विदेश मंत्रालय की ओर से जो बयान जारी किया गया है उसमें सूचना दी गई है कि ट्यूनिशिया में स्थित दूतावास जो भारतीय नागरिकों के लिए कार्यरत है वह इस मामले पर पूरी तरह काम कर रहा है। भारतीय दूतावास ने लीबिया की मौजूदा सरकार से भी बात की है और इसके अलावा कई वैश्विक संगठनों की भी मदद ली जा रही है। अपहृत भारतीयों को वापस लाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

प्रवक्ता ने कहा है कि विदेश मंत्रालय इन सभी लोगों के परिवार के संपर्क में है और पूरी कोशिश की जा रही है कि इन्हें रिहा करा लिया जाए। अगवा करने वालों ने इन सातों की कंपनी से संपर्क साधा है, उनकी फोटो दिखाई है ये बताने के लिए कि वो सुरक्षित हैं।

इससे पहले भी लीबिया में भारतीयों को अगवा किया गया था। 2015 में भी चार भारतीय अगवा किए गए थे और काफी वक्त बाद उन्हें छुड़ाने में कामयाबी मिली थी। ऐसे ही मोसुल में 39 भारतीय अगवा हुए थे।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles