ear

तेहरान (एएफपी)। ईरान का करमानशाह प्रांत रविवार को भूकंप से दहल गया। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.0 थी। भूकंप के चलते हुए हादसों में दो लोगों की मौत और 100 अन्य के घायल होने की खबर है। भूकंप के बाद येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

‘अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे’ (यूएसजीएस) के अनुसार करमानशाह प्रांत के जावनरूड शहर से 26 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में भूकंप का जबरदस्त झटका महसूस किया गया। USGS के शरुआती आकलन के अनुसार भूकंप संबंधी ‘येलो अलर्ट’ जारी कर दिया है।

ईरान की आपातकालीन एवं प्राकृतिक आपदा एजेंसी ने सरकारी प्रेस टीवी को बताया कि क्षेत्र में पांच बचाव दल भेजे गए हैं। बगदाद निवासियों ने सीएनएन को बताया कि उन्हें राजधानी में भूकंप के झटके महसूस हुए। बगदाद ईरान सीमा से लगभग 342 किमी दूर स्थित है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

ear1

जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र तजेहाबाद शहर से नौ किलोमीटर और जावनरुड शहर से 30 किलोमीटर की दूरी पर था। बता दें कि ईरान दो प्रमुख विवर्तनिक प्लेटों पर स्थित है, जिसकी वजह से यहां अक्सर भूकंप आता रहता है।

इससे पहले पिछले साल सात नवंबर को करमानशाह प्रांत में आए 7.3 की तीव्रता वाले भूकंप से 620 लोगों की मौत हो गई थी और आठ अन्य लोग इराक में भी मारे गए थे।

Loading...