Sunday, September 19, 2021

 

 

 

12 देशों के राजनयिकों को चीन ने कराया शिंजियांग का दौरा, दिखाए उइगर मुस्लिमों के हालात

- Advertisement -
- Advertisement -

पश्चिमी मीडिया द्वारा शिंजियांग में उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार की खबरों के बीच चीन ने 12 देशों के राजनयिकों को शिंजियांग का दौरा कराया। इस दौरान उइगर मुस्लिमों से सभी को रूबरू कराया गया।

प्र्तिनिधिमंडल में शामिल पाकिस्तानी राजनयिक ने कहा कि क्षेत्र में कोई जबरन श्रम या सांस्कृतिक एवं धार्मिक दमन नहीं है। चीन हाल में 12 देशों के राजनयिकों को शिंजियांग ले गया था जहां अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिम समुदाय के हजारों सदस्यों को शिक्षण शिविरों में रखा गया है। बता दें कि चीन जिन देशों के राजनयिकों को शिंजियांग प्रांत ले गया था उनमें भारत और पाकिस्तान जैसे बड़ी संख्या वाले मुस्लिम जनसंख्या वाले देश शामिल थे।

चीन में पाकिस्तान दूतावास की प्रभारी मुमताज जाहरा बलोच ने चीन के सरकारी ग्लोबल टाइम्स से कहा, ‘इस दौरे के दौरान मुझे जबरन श्रम या सांस्कृतिक एवं धार्मिक दमन का कोई मामला नहीं मिला।’ शिंजियांग का दौरा करने वाले राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल में शामिल बलोच ने कहा, ‘हम मस्जिदों में इमामों से मिले और शिंजियांग इस्लामिक इंस्टिट्यूट में छात्रों एवं शिक्षकों से मिले।

china muslim ramzan 200 1526558290

उन्होंने हमें बताया कि उन्हें इस्लाम मानने में स्वतंत्रता है और चीन की सरकार पूरे शिंजियांग में मस्जिदों की देखरेख के लिए सहयोग करती है।’ उन्होंने कहा, ‘इसी तरह से मुझे कोई सांस्कृतिक दमन का कोई संकेत नहीं दिखा।’

शिंजियांग में सुरक्षा स्थिति के बारे में पूछे जाने पर बलोच ने कहा, ‘हमें पता चला है कि हाल के उपायों से शिंजियांग में सुरक्षा स्थिति में सुधार हुआ है और हाल के महीनों में आतंकवाद की कोई घटना नहीं हुई है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles