हाजियों की खिदमत के लिए ‘हरम प्रेसिडेंसी’ ने 10,000 कर्मचारियों को तैनात किया

6:54 pm Published by:-Hindi News

‘हरम प्रेसिडेंसी’ ने आगामी हज के लिए अपनी संचालन योजनाओं को लागू करने के लिए 10,000 से कर्मचारियों को तैनात किया है। जिसमे पुरुष और महिला दोनों शामिल है।

प्रेसिडेंसी चीफ शेख अब्दुर्रहमान अल-सुदैस ने कहा कि यह योजना प्रशासनिक, सेवा, मार्गदर्शन, इंजीनियरिंग, तकनीकी, तकनीकी और मीडिया क्षेत्र में 140 पहलों को शामिल करती है।

उन्होंने कहा कि हाजियों को उनके अनुष्ठानों के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने और उन्हें सर्वोत्तम संभव तरीके से प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने के लिए एक व्यापक मार्गदर्शन कार्यक्रम है। कई प्रख्यात विद्वान कई भाषाओं में धार्मिक और मार्गदर्शन पुस्तकों और पत्रक के वितरण के अलावा धार्मिक कक्षाओं का नेतृत्व करेंगे।

उन्होने बताया, साइन भाषा के अलावा मक्का में ग्रैंड मस्जिद और मदीना में पैगंबर की मस्जिद में कम से कम 10 भाषाओं में शुक्रवार धर्मोपदेशों का त्वरित अनुवाद उपलब्ध कराया जा रहा है।

सुदैस ने कहा कि कुल 107,000 हाजी एक घंटे में माफ़फ (पवित्र काबा के आसपास परिधि क्षेत्र) के विस्तार के साथ तवाफ़ कर सकते हैं। हाजियों के लाभ के लिए ग्रैंड मस्जिद के सभी आंगन पूरी क्षमता के साथ तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि “हज के दौरान हाजियों की सेवा करना” हमारे लिए सम्मान है। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्मी के तनाव और अन्य गर्मी से संबंधित बीमारियों से निपटने के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।

मौसम विज्ञान और पर्यावरण संरक्षण के सामान्य प्राधिकरण ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि अगस्त में हज के दौरान मौसम दिन में बहुत गर्म और रात में मध्यम हो सकती है।

मक्का, मदीना और पवित्र स्थलों में गर्मी के तनाव और सनस्ट्रोक से निपटने के लिए बड़ी संख्या में पानी के छिड़काव करने वाले पंखे लगाए गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न भाषाओं में सनस्ट्रोक और हीट थकावट से बचने के सर्वोत्तम तरीकों पर सभी हाजियों के लिए जागरूकता और शैक्षिक कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारियों के बीच सावधानीपूर्वक समन्वय किया गया है।

Loading...