Tuesday, January 25, 2022

गैंट्ज़ ने ठुकराया नेतन्याहू का प्रस्ताव, खतरे में आई प्रधानमंत्री की कुर्सी

- Advertisement -

सेंटर-लेफ्ट ब्लू एंड व्हाइट पार्टी (काहोल लवन) के नेता बेनी गैंट्ज़ ने गुरुवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार बनाने की पेशकश को खारिज कर दिया।

मंगलवार के संसदीय चुनावों के बाद पहली पार्टी की बैठक में, गैंट्ज़ ने कहा कि वह अब इजरायल में सबसे बड़ी पार्टी के नेता हैं। उन्होंने कहा, “मैं इसराइल के लोगों की इच्छा के तहत मेरे नेतृत्व में एक व्यापक और उदार एकता सरकार स्थापित करना चाहता हूं,”

एकता सरकार के लिए नेतन्याहू के आह्वान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, “आप ब्लोक्स और स्पिन के साथ एक एकता सरकार स्थापित करने का दृष्टिकोण नहीं करते हैं।”

वहीं नेतन्याहू ने कहा कि दो प्रमुख पार्टी नेताओं के बीच एक बैठक के बिना एकता सरकार बनाना असंभव है। नेतन्याहू ने कहा, “मैं इस बात से निराश हूँकि इस समय बेनी गैंट्ज़ ने मिलने से मना कर दिया।”

इससे पहले, इज़राइली स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, गुरुवार को नेतन्याहू ने गेंट्ज़ को एकता सरकार बनाने के लिए आह्वान किया था। बता दें कि दक्षिणपंथी पार्टियों के पास अगली इजरायली सरकार बनाने के लिए कोई बहुमत नहीं है।

बैनी गैंट्ज़ की ब्लू एंड व्हाइट 33 सीट, बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी 31 सीटों पर है। इजरायल में सरकार बनाने के लिए 61 का आंकड़ा चाहिए, लेकिन दोनों पार्टियां अपने गठबंधनों के साथ भी 50 के आंकड़े तक ही पहुंच सकती है।

इनके अलावा कुछ छोटी पार्टियां हैं जिनके पास ऐसे नंबर हैं जो सरकार बनाने में किंगमेकर हो सकती हैं, इन्हीं में से एक एविग्डोर लिबरमैन की पार्टी के पास अभी 8 सीटें हैं जो सरकार का रुख तय कर सकती है।

अभी के हालात पर राष्ट्रपति रिवलिन का कहना है कि वह रविवार से सरकार बनाने की प्रक्रिया पर काम करेंगे, पहले दोनों पार्टियों को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा और आंकड़ें मांगे जाएंगे। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार सरकार बनाने के लिए 42 दिनों का समय मिलेगा, इसके अलावा भी 28 दिनों का अतिरिक्त समय मिल सकता है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles