ऑस्ट्रिया ने स्कूलों में हिजाब पर लगाया प्रतिबंध, विरोध में महिला सांसद स्कार्फ़ पहन कर पहुंचीं संसद

10:30 am Published by:-Hindi News

वियना: ऑस्ट्रिया ने सिर ढकने के लिए पहने जाने वाले स्कार्फ को प्राइमरी स्कूलों में बैन करने के लिए कानून को हरी झंडी दे दी है। यहां के गठबंधन दलों ने इस कानून को इस्लामिल हेडस्कार्फ को निशाने पर लेने वाला बताया है।

सत्ताधारी पार्टी ओवीपी ने इस कानून को लड़कियों के लिए जरूरी बताया और कहा कि इससे लड़कियां बंधनों से मुक्त होंगी। कानून के अनुसार सिखों द्वारा पहने जाने वाले पटका और और यहूदियों द्वारा पहने जाने वाले किप्पा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस कानून के दायरे से इसे बाहर रखा गया है।

ऐसे में इस कानून के विरोध में ऑस्ट्रिया की एक महिला सांसद विरोधस्वरूप स्कार्फ़ पहन कर संसद में पहुंच गईं। मार्टा बेसमन ने अपने देश में हिजाब करने वाली महिलाओं का समर्थन करते हुए कहा कि ये सभी महिलाएं सफल और ऊंची सोच वाली हैं और हिजाब का पालन किसी भी तरह उनकी प्रगति, विकास और दायित्व निर्वाह में बाधा नहीं बना है।

उन्होंने इस बिल को पारित करने वाले सांसदों से कहा कि मुस्लिम महिलाओं के बारे में बात के करने के बजाए आपको सीधे उनसे बात करनी चाहिए। ऑस्ट्रिया की इस महिला सांसद ने कहा कि हम सार्वजनिक हितों के क्षमा, सहायता की भावना, समरसता और काम से प्रेम जैसी अनेक मान्यताएं मुस्लिम महिलाओं से सीख सकते हैं।

बेसमन ने कहा कि पिछले महीनों के दौरान वे ऑस्ट्रिया की अनेक प्रतिष्ठित मुस्लिम महिलाओं से परिचित हुई हैं जो चिकित्सक, भौतिकशास्त्री और शिक्षक के रूप में काम कर रही हैं लेकिन आप लोग इस क़ानून के माध्यम से उन्हें सज़ा देना चाहते हैं।

Loading...