Saturday, December 4, 2021

क्यों मनाई जाती है Eid Milad-un-Nabi जाने इतिहास

- Advertisement -

देश मैं हर साल ईद मिलादुन्नबी के दिन जुलूस निकाला जाता है मुस्लिम समुदाय के सभी लोग शामिल होकर जुलूस को निकालते हैं। Eid Milad-un-Nabi सऊदी अरब के शहर मक्का में पैगंबर साहब हजरत मुहम्मद (सल्ल) का जन्म हुआ था। इसी की याद में ईद मिलादुन्नबी का पर्व मनाया जाता है।

जहाँ पुरे देश में ईद मिलादुन्नबी की तैयारियां हो चुकी है। मंगलवार, 19 अक्टूबर को ईद मिलादुन्नबी मनाई जानी थी। वहीँ केंद्र सरकार के द्वारा कोविड-19 गाइड लाइन को देखते हुए मुस्लिम समाज ने यह फैसला लिया है। कि शहर में ईद मिलादुन्नबी, का जुलूस नहीं निकाला जाएगा। हर वर्ष ईद मिलादुन्नबी के मौके पर मुस्लिम बहुल क्षेत्र से विशाल जुलूस निकाला जाता था। जुलूस में मुस्लिम सामाजिक संस्थाओं के द्वारा फलों और मिठाइयों का वितरण भी किया जाता था। जुलूस में शामिल लोगों के ऊपर फूलों की बारिश भी की जाती थी।

सऊदी अरब के शहर मक्का में पैगंबर साहब हजरत मुहम्मद (सल्ल) का जन्म हुआ था। इसी की याद में ईद मिलादुन्नबी का पर्व मनाया जाता है। हजरत मुहम्मद (सल्ल) ने ही इस्लाम धर्म को मजबूती के साथ पूरी दुनिया में कायम किया है और हजरत मोहम्मद,(सल्ल) इस्लाम के आखिरी नबी हैं, आपके बाद अब कायामत तक कोई नबी नहीं आने वाला है।

रसूल मोहम्मद, (सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम) से पहले कमज़ोर लोग और गरीबों पर जुल्म होते थे और औरतों का जीवन सुरक्षित नहीं था। आप (सल्ल) ने लोगों को एक ईश्वरवाद की शिक्षा दी। लोगों को पाक-साफ रहने के नियम बताए। साथ ही (अल्लाह) रब्बुल इज्जत, के पवित्र संदेश को भी सभी लोगों तक पहुंचाया.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles