गुरुग्राम में नमाज़ पर नहीं थमा वि’वाद, नमाज पढ़ने वाली जगह से नहीं उठाये गोबर के उपले

Gurugram में नमाज़ को लेकर वि’वाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। गुरुग्राम सेक्टर 12 में पिछले हफ्ते हर बार जुमे की नमाज़ होती थी लेकिन वहां पर हिंदू संग’ठनों ने गोवर्धन पूजा की और कल सुबह हिंदू संग’ठन के लोग नमाज़ पढ़ने वाली जगह पर बैठकर मूंगफली खाई। पिछली बार यहां पूजा के लिए गोबर के उपले लगे थे, उसे हिंदू संगठ’नों ने नहीं हटने दिया।

हिंदू संग’ठनों का कहना है कि किसी भी कीमत पर नमाज नहीं होने देंगे। वहीं इस मामले में मुस्लिम संग’ठन कार्यवाही न करने का आरोप लगा रहे हैं। हिन्दू संग’ठनों का ये भी कहना है कि हम यहां वॉलीबॉल कोर्ट बनाएंगे। बता दें कि बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा गुरुग्राम सेक्टर 12ए में उस स्थान पर गोवर्धन पूजा में शामिल हुए थे, जहां मुस्लिम समुदा’य के लोग हर हफ्ते नमाज अदा किया करते थे।

 

इस पूजा का आयोजन हिंदू संगठ’न, संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति ने किया था। सार्वजनिक स्थान पर नमाज करने पर आ’पत्ति जताते हुए मिश्रा ने कहा कि अगर विभिन्न धर्मों, पंथों और संप्रदायों के लोग हर हफ्ते एक दिन खुले सार्वजनिक स्थानों पर क’ब्जा लेते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप सभी सड़कें और पार्क अवरुद्ध हो जाएंगे। हमें सड़क पर चलने, अपने दफ्तर, अस्पताल, कार्यस्थल जाने और व्यवसाय चलाने की स्वतंत्रता चाहिए।

अगर एक समुदा’य के लोग हर हफ्ते इस स्वतंत्रता को छीन लें, तो इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती है। विश्व में कहीं भी इसकी अनुमति नहीं है। हालांकि, मुस्लिम समुदा’य के लोग नमाज़ अदा करने के लिए स्थल पर पहुंचते रहे। तीन साल पहले, जिला प्रशासन ने शहर में मुसलमानों के लिए जुमे की नमाज़ अदा करने के वास्ते 37 स्थान निर्धारित किए थे जिसके बाद कुछ हिंदू समूहों ने विरो’ध किया था।

विज्ञापन