Wednesday, January 26, 2022

चीन की नापाक हरकत अब हिमाचल में सीमा से सटे इलाकों में बना डाली सड़के और हैलीपैड का हो रहा निर्माण

- Advertisement -

चीन और भारत के लगातार सम्बन्ध तनावपूर्ण हो रहे है और इसके साथ ही चीन इंडिया में घुसपैठ कर रहा है अब पूर्वी लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के बाद चीन अब हिमाचल प्रदेश में एलएसी से सटे इलाकों में लगातार अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है और हिमाचल में एलएसी से लगे किन्नौर और लाहौल स्पीति जिलों में पिछले एक साल से सड़क निर्माण, पुल और हेलिपैड के निर्माण में तेजी लाने के साथ सैन्य चौकियां भी बनाई जा रही हैं।

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर को सौंपी गई रिपोर्ट में राज्य पुलिस ने दोनों रिमोट जिलों में एलएसी पर नौ दर्रों के साथ सैन्य टुकड़ी और बुनियादी ढांचे के तेजी से निर्माण का हवाला दिया है और इसके साथ ही हिमाचल के डीजीपी संजय कुंडू ने शुक्रवार को कहा, ‘पिछले एक साल में चीनी सेना की उपस्थिति काफी बढ़ी है और वो अब अंदर आ रहे है। चीन ने हिमाचल से सटी सीमा पर अपना बुनियादी ढांचा और सर्विलांस क्षमता में भी सुधार किया है।

यहाँ तक की चीन ने चुरुप में परेचु नदी के उत्तरी किनारे पर नई सड़क का निर्माण किया है। इसके साथ ही चीन शाक्तोट, चुरुप और डनमुर गांवों में भी तेजी से निर्माण कर रहा है। चीन ने चुरुप गांव में नई बिल्डिंग के अलावा हाई क्वालिटी सर्विलांस से लैस नई पोस्ट का निर्माण तक कर डाला है।

चीनी हेलिकॉप्टरों के भारतीय एयरस्पेस के उल्लंघन की भी घटनाएं लगातार दर्ज हुई हैं। स्पीति के एक गांव के पास चट्टानों पर चीनी निशान मिले है और गश्ती दलों को भारतीय क्षेत्र में 1 किमी के अंदर पीएलए की ओर से छोड़ी गई बीयर की बोतलें और एनर्जी ड्रिंक मिलीं है।

चीन ने क्योरब्रांग दर्रे के पास री गांव में 5 किमी लंबी सड़क बनाई है और इसके साथ ही पीएलए की निर्माण शाखा ने खेमकुर दर्रे के पास शियुल से खेमकुल को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण किया है। घुगरंग दर्रे पर भी सड़क निर्माण देखा गया है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles