Sunday, January 23, 2022

केंद्र बोला लोकसभा में NRC लागू करने पर अभी फैसला नहीं क्योंकि…..

- Advertisement -

एनआरसी भारत में लागू होगी या नहीं इस विषय में केंद्र सरकार ने अभी तक की कोई फैसला नहीं लिया है। इस बात की जानकारी केंद्र की ओर से लोकसभा में लिखित जवाब के द्वारा दी गई है। सरकार की ओर से लोकसभा में बताया गया है कि। भारत में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लागू करने का फिलहाल कोई विचार नहीं किया गया है।

आपको बता दें की शीतकालीन सत्र के दौरान गृह मंत्रालय में नागरिक संशोधन अधिनियम पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में बताया है कि सीएए को दिसंबर 12 वर्ष 2019 में अधिसूचित किया गया था और जनवरी 10 वर्ष 2020 को लागू हुआ था। लेकिन इसके नियमों को बनाने में अभी समय लगेगा।

गृह मंत्रालय ने कहां है कि जो भी व्यक्ति सीएए के दायरे में आता है नियम लागू होने के बाद वह व्यक्ति नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है। अमर उजाला में प्रकाशित खबर के अनुसार बता दें कि सीएए और एनआरसी को लागू करने पर उन राज्यों ने विरो’ध किया था जोकि गैर भाजपा शासित राज्य हैं साथ ही एनडीए के समर्थन वाली नीतीश सरकार ने भी बिहार में एनआरसी लागू ना करने पर बयान दिया था।

बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान समेत अन्य राज्य एनआरसी को लागू करने से इंकार कर चुके हैं। इस नागरिकता संशोधन कानून को 2019 में बनाया गया था। जिसमें 3 पड़ोसी देशों बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से भारत आए गैर मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान किया है।

हिंदू, बौद्ध, जैन, सिख, पारसी और ईसाई धर्म के लोग इन सभी देशों में अल्पसंख्यक है तो इसलिए भारत में अगर यह व्यक्ति 5 साल पूरा कर चुके हैं तो ऐसे में इनको सीएए के अंतर्गत भारत की नागरिकता दी जाएगी।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles