बच्चो का खान पान माता के पेट से ही शुरू होता हैं. यदि महिलाओ को गर्भावस्था में ही अच्छे से अच्छे और पोष्टिक आहार प्रदान किया जाए तो उनके अंदर पलने वाला बच्चा मज़बूत होता हैं. सबसे ज़्यादा ख्याल महिलाओ को गर्वभवस्था में खाने पीने का ही रखना चाहिए.

गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं जिनके कारण उन्हें अपना खास धयान रखना अत्यधिक ज़रूरी होता हैं फिर चाहे वो उनकी लाइफ स्टाइल हो या फिर उनका खान पान हो. इसलिए बेहतर हैं की आप अपने डॉक्टर से एक डाइट चार्ट ले.

हर माता पिता चाहते हैं के उनका बच्चा तंदरुस्त वा गोरा चिट्टा और सुंदर हो, जिसके लिए उन्हें गर्भावस्था से ही कुछ चीज़ों का और खासकर खाने पीने का धयान रखना चाहिए. तभी आपका बच्चा गोरा तंदरुस्त वा सुंदर होगा. लेकिन यह सच हैं की गर्भावस्था के दौरान किया गया खान पान आपके होने वाले बच्चे की सेहत पर बहुत ज़्यादा असर डालता हैं इसलिए महिलाओ को उस दौरान अपने खाने पीना का ख़ास ख्याल रखना चाहिए.

इन चीज़ों को खाने से आपका होने वाला बच्चा होगा सुंदर:

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

अंडे का सेवन हैं ज़रूरी:

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है इसिलए डॉक्टर्स इसे रोज़ खाने की सलाह देते हैं , और इसी के साथ इसमें में पर्याप्त मात्रा में दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. अंडे में सेलेनियम, जिंक, विटामिन A, D और कुछ मात्रा में B कॉम्प्लेक्स भी शामिल जिसकी वजह से अंडे को सुपरफूड कहा जाता है. रोज़ सुबह कच्चा अंडा दूध में दाल के पीने से शरीर मज़बूत होता हैं इस प्रकार अगर एक गर्भवती महिला इसका सेवन करती हैं तो उसका बच्चा गोरा वा स्मार्ट होगा.

screenshot_16

अगर आप प्रेग्नेंट हैं और अपने बच्चे स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहती हैं तो अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, एक शोध के अनुसार अगर इसे प्रेग्नेंट वुमन अपनी डाइट में शामिल करें तो बच्चा सुंदर और स्मार्ट होता है.

यूरोपियन फूड सेफ्टी अथोरिटी के अनुसार कोलीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है और यह अंडे में प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं , और अगर गर्भवती महिलाएं इसे अपनी डाइट में लें तो बच्चे का दिमाग, स्पाइनल कॉर्ड और सीखने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दौरान दूसरे महीने से अगर कोलीन का सेवन शुरू कर दिया जाए तो बच्चे की याददाश्त तेज़ होती हैं और आपका बच्चा अकालमंद पैदा होता हैं.

अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो गर्भावस्था के दौरान लिया जाना बहुत आवश्यक है. गर्भ में पल रहे बच्चे की हर कोशिका प्रोटीन से बनती है. ऐसे में गर्भवती महिला अगर अंडे खाती है तो भ्रूण का विकास बेहतर तरीके से होता है. और इसके साथ-साथ गर्भवती महिला को भी बहुत ज़्यादा फायदा मिलता हैं.

शहद का सेवन:

शहद का सेवन करने से बच्चा मोटा ताज़ा वा तंदरुस्त और गोरा चिट्टा होता हैं, वैसे तो सभी जानते की शहद गुणो का भंडार हैं इसी प्रकार ये गर्भावस्था के दोराब महिलाओ के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. तो रोज़ दूध में शहद डाल कर पीने से बच्चा गोरा होता हैं.

केसर वाले दूध का सेवन:

केसर वाले दूध का सेवन करने से बच्चा गोरा होता हैं ,उसकी त्वचा चमकदार होती हैं, वैसे तो दूध नार्मल लोगो को भी पीने की सलाह दी जाती हैं लेकिन इसे गर्भावस्था में ज़रूर लेना चाहिए . केसर बहुत ज़्यादा असरदार होता हैं अगर आप चाहते हैं आपका बच्चा गोरा और सुंदर पैदा हो.

नारियल का सेवन

नारियल के गोले को मिश्री के साथ मिला कर खाने पर डिलीवरी के समय महिलाओ को ज़्यादा पीड़ा का सामना नहीं करना पड़ता हैं. इससे शिशु स्वस्थ पैदा होता हैं, इसीलिये गर्भावस्था के दौरान नारियल का सेवन अवश्य करना चाहिए.

खूब सारा पिए पानी:
खूब सारा पानी पीने से भी आपको और आपके बच्चे को बहुत फायदा मिलेगा.

these are foods that will give you beautiful. fair completion and intelligent baby, take everyday these foods during pregnancy and have a smart baby

web-title: what to eat during pregnancy for fair and intelligent child

keywords: food tips during pregnancy , fair completion, intelligent, smart

Loading...