these tips will take care of you this summer and cure from infections

यह साल का वह समय है जब नमी और तापमान वायरल रोग के प्रसार में सहायक होते हैं इस समय हर कोई बीमारियों से घिरा रहता है हर कोई फ्लू से पीड़ित दिखाई पड़ता है जिसे देखो वो इस समस्या से जूझता नज़र आता है कुछ लोगो के मिजाज़ इतने हलके होते हैं की वो मौसम बदलते ही बीमार पड़ जाते है या  क्या आपने खुद को घर के अंदर बंद कर लिया है या वायरल संक्रमण के डर से आपने अपनी सांस रोक रखी है.

यह सब बिमारिय या फ्लू का खतरा तब बहुत ज्यादा होता हैं जब आपकी इम्युनिटी बिलकुल नाज़ुक होती है और आप थोड़े में ही बीमार पड़ जाते हैं अपने शरीर की प्रतिरक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए आप योग का सहारा लें सकते हैं इसके लिए आपको कपालभाति, वातक्रम कपालभाति, धनुरासन, मंडूकासन, पवनमुक्तासन, अग्निसार क्रिया, भस्त्रिका प्राणायाम और अनुलोम-विलोम प्राणायाम का अभ्यास करें.

योग तनाव के हार्मोंस को कम करने में मदद करता है, फेफड़ा और श्वसन तंत्र को बेहतर बनाता है, शरीर को विषयुक्त बनाता है और शरीर के सर्वोत्कृष्ट कार्य को सुनिश्चित करने के लिए ऑक्सीजन युक्त रक्त को शरीर में वापस लाता है.

इससे आपकी इम्युनिटी मज़बूत होती हैं और आप इस प्रकार से छोटी मोती बीमारियों से लड़ कर हर मौसम को बिना वायरल के इन्फेक्शन से डरे एन्जॉय कर सकते है, आईये जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो आपको इन समस्याओ से बचायेंगे.

कुछ ख़ास टिप्स:

सरसों का तेल:

जब भी आप घर से बाहर निकले तो से पहले अपनी उंगलियों की मदद से नाक के दोनों छिद्रों में थोड़ा सरसों का तेल डाल लें इससे आपको इन्फेक्शन का खतरा कम होगा.

साफ़ सफाई:

जब भी अप फल और सब्जियों का सेवन करे तो इससे अच्छे से धोना न भूले पहले उसे अच्छी तरह से धो लें उसके बाद ही इसका सेवन करे.

खुली चेजो का सेवन ना करे:

बहार का खाना बिलकुल भी ना खाए और कोशिश करे के जितना हो सके इससे परहेज़ करे. तली हुई या खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थों को खाने से परहेज करें और खुद को स्वस्थ्य रखे इससे आप बिमारी जल्दी नहीं पड़ेंगे

इन चीजों का करे सेवन:

उन भोजनों को ग्रहण करें जिसमें विटामिन बी और सी होता है जैसे की हरी सब्जियां और खट्टे फल इनसे इम्युनिटी स्ट्रोंग होगी.

अपने नीजी कपड़े किसी से शेयर ना करे:

अपने कपड़े या प्रसाधन का सामान किसी और के साथ साझा ना करें क्योकि हो सकता हैं सामने वाले को कोई बिमारी हो जो आपको लग जाए इसीलिए ऐसे कपड़ो को किसी को भी बिलकुल ना दें और ना लें.

पानी पिए खूब:

पानी पीना शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए बहुत ज़रूरी हैं इससे शरीर के सारे toxins बहार निकलते हैं और आपको बीमारियों से बचाते हैं हर रोज कम-से-कम 10 से 12 ग्लास पानी पियें.

सांस लेने और सांस छोड़ना:

सास लेना और छोड़ना में एक लयबद्ध पैटर्न अपनाएं. सांस लेने का समय सांस छोड़ने के समय के बराबर होना चाहिए और यह बात भी याद रखें कि श्वसन के दौरान आपका फेफड़ा फैलना चाहिए ना की आपका पेट.

एंटीबॉयोटिक का सेवन कम:

एंटीबॉयोटिक लेने में शीघ्रता से ना करें इनका सेवन ज़रा ज़रा सी बिमारी में बिलकुल भी ना करे.  सर्दी जैसी आम बीमारी में वह पूरी तरह से अप्रभावी है. यह भी हो सकता है कि एंटीबॉयोटिक रोगी के शरीर में बैक्टिरिया को रोकने में मदद करे.

यह भी है कुछ उपाय:

आम सर्दी खुद तक की सीमित रहती है इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इससे निपटने में आपकी मदद करती है.

व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें यह बहुत ज़रूरी हैं  जूतों को घर से बाहर उतारकर रखने की कोशिश करें और घर की चीजों को छूने से पहले हाथ अच्छी तरह से धो लें.

हर्बल चाय जैसे कैमोमाइल, नींबू या अदरख वायरल संक्रमण को कुछ हद तक शांत कर सकते हैं, जिससे रोगी को बहुत आराम पहुंचता है इनका सेवन करे.

वायरल संक्रमण आपकी पाचन प्रक्रिया को भी प्रभावित कर सकता है, इसलिये खाना को ठीक से चबा कर खायें और ज़रूरत से ज्यादा ना खाए.

याद रखें कि कार्बोहाईड्रेट का पाचन (स्टार्च, शर्करा) आपके मुंह में लार और एंजाइमों के साथ शुरु होता है.

these tips will take care of you this summer and cure from infections , apply these tips and get rid of diseases.

web-title: these tips will take care of you this summer and cure from infections

keywords:  tips, take care,  summer, cure , infections

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?