ब्लैक ज़्यादातर लोगो का फेवरेट कलर होता हैं. ब्लैक हमेशा फैशन में रहता है यह बात आप भी मानते हैं ना फिर चाहे बात कपड़ों को चुनने की हो या खाने की पहली पसंद हमेशा ब्‍लैक ही रहती है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपकी यह पसंद आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है.

शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि ब्‍लैक फूड का सीमित मात्रा में और सही तरह से सेवन करने पर कई तरह की बीमारियों के इलाज  हो सकता है. साथ ही इसके सेवन से आप अपनी त्‍वचा की रंगत को गोरा भी बना सकते हैं.

हर कोई चाहता हैं की उसकी त्वचा गोरी बेदाग़ वा सुंदर हो यहा हम आपको गोरा होने के लिए बेहतरीन फ़ूड प्रोडक्ट्स के बारे में बतायेंगे जो होते तो ब्लैक हैं लेकिन आपको सुंदर रंगत देंगे.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

आज यह हम आपको ब्‍लैक फूड के बारे में जानें जो आपकी सेहत के साथ आपकी त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

गोरा बनाने के नुस्खे:

काला नमक

काले नमक में सोडियम क्‍लोराइड, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह ब्‍लड प्रेशर और पाचन को ठीक रखता है और इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं लेकिन अगर इसे सही तरह से खाया जाए तो.

नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने से लड़ता है और सल्फर त्वचा को साफ और कोमल बनता है. इसके अलावा काले नमक से एग्जिमा और रैश की समस्या दूर होती है.

काले चने

काले चने में एंटीऑक्‍सीडेंट्स के साथ-साथ फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया सही रहती है इसके अलावा यह आपकी इम्युनिटी बढाने में भी काफी मदद करता हैं और यह आपकी सेहत भी बनाता हैं. काले चने  केवल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ही नहीं बल्कि त्‍वचा के बहुत फायदेमंद होता है, चना खाकर चेहरे की रंगत को बढ़ाया जा सकता है.

ब्‍लैक बीन्‍स

बीन्‍स फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटैशियम की भी अच्छा स्रोत है. साथ ही इसमें फैट की मात्रा तो कम होती ही है, और इससे शरीर के लिए आवश्यक ओमेगा-3 और ओमेगा-6 की पूर्ति भी होती है.

ब्‍लैक बीन्‍स बॉडी के टॉक्सिन्‍स दूर होते हैं और यह ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते है और डायबिटीज से बचाने में मदद करते हैं. साथ ही आपके त्‍वचा की रंगत भी निखारती हैं.

काले अंगूर

काले अंगूर में ऐसे एंटी-आक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं. इसके अलावा काले अंगूर हमारे चेहरे की त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है इससे रंग साफ़ होता हैं.

काले अंगूर का सेवन करने से त्वचा में भी चमक आ जाती है और चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों, झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके सेवन से त्वचा जवां और निखरी हुई लगती है, इनमें मौजूद विटामिन सी स्किन सेल्स में जान भर देते है और आपको सुंदर त्वचा देते हैं.

काली मिर्च

काली मिर्च में पेपरिन और प्रोटीन अधिक मात्रा में होते है. इससे वजन कम होता है और यह मसल्‍स मजबूत बनाने में फायदेमंद है, काली मिर्च में पाया जाने वाला पेपरिन पिगमेंटेशन को बढ़ाता है.

इससे रक्त का संचार बढ़ता है तथा स्किन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होता है। काली मिर्च के उपयोग से त्वचा जवां बनी रहती है. इसके अलावा  काली मिर्च में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे और झुर्रियों से बचाव करते है और आपको जवान बनाये रखने का काम करते हैं.

This is true that black is the best foods are best to make your skin more brighter and fair, if you want fair skin go for black food.

web-title: these black foods will make you fair

keywords: black food, fair skin, home, remedies

Loading...