अनार खाने से होते है आपको सेहतमंद फायदे….

11:40 pm Published by:-Hindi News

पोर्शिया| भारत में एक कहावत बहुत ही प्रचलित है- “एक अनार सौ बीमार”, अथार्त अनार एक ऐसी औषधि है जो अनेको बिमारियों का उपचार है. अनार एक लाल रंग का फल है, जो की रसीला होने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है. इसमें बहुत सारी खूबियाँ होती है. इसमें लोहा, मेग्नेस्सियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फोलेट, मैन्गनीज, सेलेनियम, जिंक जैसे और भी अन्य पोषक तत्व निहित है. जिससे हर प्रकार की पूर्ति होती है. अनार रक्त को बढ़ने के लिए खाया जाता है. यह ध्यान रखे की अनार का पूरा फल खाना चाहिए, यह जरुरी नही की इसके सारे दाने गुणकारी हो इसलिए इसे आधा या मिल बाँट कर नही खाना चाहिए, एक पुरे अनार का सेवन करे. यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी है इसलिए इसे रोजाना फल या रस के रूप में खाए. अनार या किसी भी फल का रस ताज़ा बनाकर ही खाना ज्यादा हितकारी होता है. इसे रोजाना सलाद के रूप में या ब्रेकफास्ट में खाए.

आइये जाने अनार के क्या क्या फायदे होते है:-

  • डायरिया :- अगर आपका पेट खराब है या डायरिया की शिकायत है या फिर आप दस्त के शिकार है तो साबुत अनार को खाने से डायरिया को कंट्रोल में किया जा सकता है.
  • ब्लड प्रेशर :- अगर आप ब्लड प्रेशर के शिकार है तो आपको हर सप्ताह कम से कम 3 गिलास अनार का जूस पीना चाहिए. इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जायेगा.
  • स्मरण शक्ति को बढाए :- अनार खाने से स्मरण शक्ति को तो बढाया जा ही सकता है परन्तु साथ ही ये अल्जाइमर जैसी दिमाग की बीमारी को भी हराने की क्षमता रखता है.
  • कैंसर का उपचार :- अनार कैंसर की कोशिकाओं का नाश कर ट्यूमर के विकार पर पूर्ण-विराम लगाता है. अनार का सेवन कई प्रकार के कैंसर में अत्यंत फलदायक होता है. कैंसर से बचाव करने के लिए या फिर उसका उपचार करने के लिए अनार को अपने दैनिक आहार में शामिल करे.
  • मधुमेह :- अनार मधुमेह से होने वाली समस्याओं से भी बचाव करता है. पोषण अनुसंधान के एक अध्ययन में पाया जाता है की अनार के रस में अद्वितीय एंटीऑक्सीडेंट पोलीफेनाल्स होते है जो टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते है.
  • ह्रदय स्वास्थ्य :- अनार आपके ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए अति फलदायक होता है. यह रक्त धमनियों को पोषित कर रक्तप्रवाह में सुधार लाता है.
  • त्वचा पर चमक :- अनार के पोषक तत्व आपको सुन्दर, जवान एवम् बेदाग़ त्वचा देते है. अनार में विटामिन सी एवम् एंटीऑक्सीडेंट का प्रचुर स्त्रोत है जो बढती उम्र की त्वचा को पोषित कर झुरियों को त्वचा की सुन्दरता कम करने से रोकता है. प्रतिदिन एक अनार अपने आहार में शामिल करे.
Loading...