पोर्शिया| दही का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है और यह सब लोगो को पसंद भी आती है. दही भारतीय भोजन का अहम् हिस्सा है. दही आपके खाने का स्वाद ही नही बढाती बल्कि आपकी सेहत को भी बहुत से फायदे पहुँचाती है.

दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते है. यह दूध के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. दूध में मिलाने वाला फैट और चिकनाई एक उम्र के बाद हमारे शरीर को नुकशान पहुंचाता है, लकिन दही से मिलाने वाला फास्फोरस और विटामिन डी शरीर के लिए लाभकारी है.

दही को भूलकर भी कभी रात के समय नही खाना चाहिए, इससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है. एक दिन में 200 ग्राम दही से ज्यादा का सेवन नही करना चाहिए. इसमें ऐसे पोषक तत्व होते है, जो हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियो से बचाने में मददगार होते है.

आधाशीशी का दर्द – सिर दर्द अगर सूर्य के साथ बढ़ता और घटता हो तो इस तरह के दर्द को आधाशीशी यानि आधे सिर का दर्द कहते है. सुबह सूरज उगने से पहले रोजाना चावल में दही मिलाकर खाने से आधाशीशी का दर्द ठीक हो जाता है.

पाचन- जिन्हें एसिडिटी या भोजन प्रणाली की किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो उन्हें रोजाना एक कटोरी दही खानी चाहिए. दही से हर प्रकार का भोजन पच जाता है और पेट की सारी परेशानियाँ भी दूर हो जाती है. दही में भुना हुआ जीरा, नमक और कालीमिर्च डालकर खाने से अपच ठीक हो जाता है.

रतौन्धी- दही के पानी में कालीमिर्च को पीसकर आँखों में काजल की तरह लगाने से रतौंधी के रोग में आराम मिलता है.

बालों का झड़ना- बालों का झड़ना रोकने के लिए खट्टी दही को अपने बालों की जड़ो में लगाकर मालिश करने से आराम मिलता है, इससे बालों में रुसी भी नही रहती.

वजन कम- हर रोज़ पाँच चम्मच दही पेट कम करने में मदद करती है. इसमें कैल्शियम होता है जो शरीर पर फैट नही बढ़ने देता.

हाई न्यूट्रीशन- दही में विटामिन ए, डी,बी-12, कैल्शियम होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनता है और दही में 100 ग्राम फैट और 98 ग्राम कैलोरी होती है.

बच्चों के लिए फायदेमंद- माँ के दूध के बाद बच्चों के लिए दही सबसे अच्छा भोजन है.

ह्रदयरोग- दही खाने से कोलेस्ट्रोल नही बढ़ता है और दिल की धड़कन सामान्य रहती है.

मुँह में छाले- दही को शहद में मिलाकर छालो पर लगाने से छाले ठीक होते है या फिर अपने भोजन में दही का सेवन अवश्य करे इससे आपके छालों में आराम मिलेगा.

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?