kasoori methi health benefits

हर घर में किचन के जरूरी मसालों में से एक मेथी होती हैं और यह खाने को लज़ीज़ बनाने के लिए ज़रूरी भी होती हैं. मेथी की खास बात ये हैं कि इसके पौधे से लेकर बीज तक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आता है. मेथी के अलावा इसकी एक और वेराइटी होती है जिसे हम कसूरी मेथी के नाम से जानते हैं. कसूरी मेथी खाए को टेस्टी बनान का काम बखूभी करती हैं.

कसूरी मेथी खाने की खूशबू बढ़ाने के काम आती है ये बात तो ज्यादातर लोग जानते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कसूरी मेथी हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है अगर आप नहीं जानते तो यह हम आपको बतायेंगे की यह कितनी फायदेमंद हैं.

आयुर्वेद में भी कसूरी मेथी को औषधि माना गया है और इसका उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है.

एनीमिया

महिलाओं में खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी को अक्सर ही देखा जाता है यह शरीर में आयरन की कमी के कारण होता हैं . इसी समस्या को घर पर ही सही डाइट की मदद से आसानी से ठीक किया जा सकता है. मेथी को अपने खाने का हिस्सा बनाएं. मेथी का साग खाने से एनीमिया की बीमारी में लाभ मिलता है इसके सेवन से आपकी यह समस्या हल हो सकती हैं.

ब्रेस्टफीड माओ के लिए:

ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं के लिए भी कसूरी मेथी काफी फायदेमंद रहती है. कसूरी मेथी में पाया जाने वाल एक तरह का कंपाउंड, स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं के ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाने में मदद करता है जिससे माओ को ज्यादा तकलीफ नहीं होती हैं.

हार्मोनल चेंज को कंट्रोल करने में

महिलाओं में हर स्टेज में हार्मोनल चन्जेस होते है कसूरी मेथी महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक मेनोपॉज में होने वाली परेशानी में भी बचाता है. कसूरी मेथी में phytoestrogen काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मेनोपॉज के दौरान हो रहे हार्मोनल चेंज को कंट्रोल करता है.

ब्‍लड शुगर से बचाव 

स्‍वाद में थोड़ी कड़वी मेथी लोगों को डायबिटीज से बचाने के भी काम आती है. एक छोटे चम्मच मेथी दाना को रोज सुबह एक ग्लास पानी के साथ लेने से डायबिटीज में राहत मिलती है. यह ब्लड में शुगर की मात्रा को कण्ट्रोल करता हैं, शोधकर्ताओं का मानना है कि कसूरी मेथी टाइप 2 डायबिटीज में ब्लड में शुगर के स्तर को कम करती है.

पेट के इंफेक्‍शन से बचाए

पेट की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इसे अपने खाने का हिस्सा बनाएं. इसके सेवन से पेट की बीमारियाँ दूर होती हैं. इसी के साथ यह हार्ट, गैस्ट्रिक और आंतों की समस्‍याओं को भी ठीक करती है.

डायबिटीज :

कसूरी मेथी का ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मददगार होता है, यह डायबिटीज और टाइप टू डाइबिटीज से बचाने में भी सहायक है इसीलिए इसका सेवन खूब कीजिये और अपनी बीमारियों को दूर भगाए.

health benefits of kasoori methi, beneficial for anemia, gastritis problem, sugar, menopause, hormonal disorder etc.

web-title: kasoori methi health benefits

keywords: kasoori, methi, health, benefits, home, remedies

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?