कलौंजी के तेल से कई प्रकार के स्वस्थ्य लाभ होते हैं, कलौंजी का तेल ऐसी चमत्कारिक घरेलू दवा है, जो एड्स, कैंसर डाइबिटीज, किडनी की समस्याएं और कई गंभीर बीमारियों से एक साथ निजात दिलाने में सक्षम है, कलौंजी का तेल जिसे ब्लैक सीड ऑइल कहा जाता है, आसानी से उपलब्ध होने वाली यह दवा बेहद प्रभावी होती हैं इसके साथ ही क्योंकि यह हर जगह आसानी से उबलब्ध होती हैं, कलौंजी तेल में मौजूद दो बेहद प्रभावकारी तत्व थाइमोक्विनोन और थाइमोहाइड्रोक्विनोन. जो आपकेओ कई प्रकार की बीमारियों से महफूज़ रखते हैं.

कलौंजी का तेल कार्डियोवेस्कुलर डि‍सीज एवं अस्थमा, ब्लड कैंसर, फेफड़ों की समस्या, लिवर, प्रोस्टेट, ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स और त्वचा रोगों में भी कारगर है. इससे आपको इन बीमारियों से राहत मिलती हैं.

कलौंजी के तेल पीने के फायदे:

कैंसर से बचाव:

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

यह कैंसर के बचाव के लिए भी कारगर होता हैं, इसके इस्तेमाल से आप इस बिमारी से बच सकते नहीं, कलौंजी का तेल में शहद मिलाकर पीने से 2012  में इजिप्ट में हुए एक शोध के अनुसार शहद और कलौंजी के तेल में ट्यूमर रोधी तत्व मौजूद हैं.

जो कैंसर कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्ध‍ि को रोकने में सक्षम है. वहीं 2013 में मलेशिया में हुए रिसर्च के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर के लिए थाइमोक्विनोन का प्रयोग एक दीर्घकालिक इलाज के रूप में किया गया हैं.

इसमें मौजूद थाइमोक्विनोन एक बायोएक्टिव कंपाउंड है जो एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर कारक है, इस प्रकार अगर आप कलौंजी के तेल में शहद के साथ सेवन करेंगे तो आपको बहुत फायदा मिलेगा.

डायबिटीज से राहत:

इसमें पाए जाने वाले तत्व ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं, जिससे आपको शुगर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं, इसके अलावा शुगर के लक्षणों में भी यह बहुत फायदेमंद होता हैं, पैर में आयी सूजन को भी कम करता हैं.

फेफड़ो से सम्बंधित बीमारियां नहीं होती हैं:

अगर आप कलौंजी के तेल में शहद मिलाकर पियेंगे तो आपको फेफड़ो की बीमारियों से भी राहत मिलेगी. फेफड़ो में हुए संक्रमण से भी आपको बचाता हैं इसके अलावा यह आपको फेफड़ो से सम्बंधित बीमारियों से रहत मिलेगी.

लिवर से सम्बंधित बिमारियां:

कलौंजी के सेवन से आपको लिवर की बिमारियो से राहत मिलेगी, लिवर में आयी सूजन को भी कम करने में आपकी मदद करेगा इसके अलावा आपके लिवर को शहद रखने में मदद करता हैं.

किडनी की समस्याएं:

कलौंजी का तेल किडनी की सुरक्षा कर उसे बीमारियों से दूर रखता हैं, कलौंजी के तेल को शहद के साथ मिलाकर सुबह निहार मुह पीने से आपको किडनी से सम्बंधित बिमारियां नहीं लगेंगी.

याददाश्त बढाए:

याददाश्त बढ़ाने में कलौंजी का तेल बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं, युवाओ की तुलना में बुज़ुर्गो की याददाश्त कमज़ोर होती हैं, लेकिन कुछ व्यस्को की याददाश्त भी कमज़ोर हो जाती हैं कलौंजी के तेल का सेवन कर आप अपनी याददाश्त बढ़ सकते हैं. इससे दिमाग भी तेज़ होता हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद:

कलौंजी का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं, कलौंजी के तेल में ज़ैतून का तेल मिलाकर चेहरे में लगाने से चेहरे का रंग साफ़ होता हैं, इसके अलावा चेहरे के दाग धब्बे भी कम हो जाते हैं. इससे आपके चेहरे पर आये कील मुहासे भी खत्म हो जाते हैं, कलौंजी के तेल में नीबू का रस मिलाकर सोने के पहले लगाने से आपका चेहरा एकदम क्लियर हो जाएगा, जिससे आपके चेहरा दागरहित हो जाएगा और आपका चेहरा चमकने लगेगा.

आँखों की रौशनी बढाए:

गाजर के रस में कलौंजी के तेल को मिलाकर पीने से आपको बहुत फायदा पहुँचेगा, आँखों में अगर मोतियाबिंद हो रहा हो या आँखों की रौशनी कमज़ोर हो रही हैं तो आपको चाहिए की आप इस जूस का सेवन रोज़ाना करे इससे आपकी आँखों की बिमारियां नहीं होंगी.

ब्लड प्रेशर करे कण्ट्रोल:

ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने में कलौंजी का तेल बहुत फायदेमंद  होता हैं रोज़ाना दो बार चाय में कलौंजी का तेल दो बूँद डाल कर पीने से आपका ब्लड प्रेशर नार्मल रहेगा.

kalonji oil is so healthy for our good health, it prevent you from cancer, as well as diabetes, also from liver, and heart diseases.

web-title: kalonji oil health benefits

keywords: kalonji oil, health, benefits, home, remedies

Loading...