is obese couple face problem for pregnancy

मोटापा एक गंभीर समस्या है यह तो सभी जानते हैं इसे कई सारी बीमारियाँ भी आपको घेर लेती हैं हमें यह भी पता है कि इसके कई सारे साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं इससे दिल की बीमारियाँ, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल की समस्या, पेट की बीमारियाँ कई सारे रोग घेर लेते हैं जिसके कारण यह एक बड़ी बिमारी बन चुका हैं.

मोटापा और प्रजनन क्षमता में क्या हैं सम्बन्ध :

 

क्या आपको ऐसा लगता है कि अत्यधिक मोटापा आपके प्रजनन क्षमता को भी कम करता है इस सवाल के बारे में बहुत सारे लोग जानने के लिए उत्सुक रहते हैं लेकिन इसके बारे में यहाँ हम आपको जानकारी देंगे की मोटापा और प्रेगनेंसी में क्या सम्बन्ध हैं.

मोटापा स्वास्थ्य की एक ऐसी समस्या है जिसमें इंसान के शरीर का भार सामान्य से ज्यादा होता है, मतलब बीएमआई स्तर एक स्वस्थ्य इंसान के स्तर से ऊपर होता है बीएमआई हाइट और उम्र के हिसाब से चेक किया जाता हैं.

जब लोग मोटापे की समस्या से जूझते हैं तो उन्हें और दूसरी भयंकर समस्या जैसे जोड़ों का दर्द, थकावट, कोलेस्ट्रोल बढ़ना, हाइपरटेंशन, दिल की बिमारी आदि की समस्या भी हो जाती है. असल में मोटापा ही अन्य कई बीमारियों का कारण होता है

मोटापे की सबसे ज़्यादा आम वजह है संतुलित आहार और व्यायाम की कमी, ज़रुरत से ज़्यादा खाना खाना, आनुवंशिकता, हॉर्मोन में गड़बड़ी दावाओ के रिएक्शन के कारण भी यह समस्या हो जाती हैं.

क्या कहता हैं शोध:

हाल ही में हुए एक शोध में पता चला है कि अगर दोनों पार्टनर ही मोटापे के शिकार होते हैं तो उनके लिए बच्चा पैदा करना एक समस्या हो जाती है ऐसे लोगो की प्रजनन शमता पर वहुत बुरा असर पड़ता हैं.

मोटापे और प्रजनन में सम्बन्ध हाल ही में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं के एक समूह ने उन कपल के ऊपर अध्ययन किया जो मोटापे के शिकार थे. यह पाया गया कि ऐसे 59 प्रतिशत कपल को बच्चा पैदा करने में ज़्यादा समय लगा उन लोगों के बनिस्पत जिनका वज़न नियंत्रण में था तो इसका मतलब यह हैं की जो लोग ज़रूरत से ज्यादा मोटे हैं उन्हें बह्च्चा पैदा करने में परेशानी का सामना करना पड़ता हैं.

शोधकर्ताओं ने कपल के दो समूह पर अध्ययन किया जो बच्चा चाहते थे, पहले समूह में वह कपल थे जिनका बीएमआई 35 से ऊपर था और दुसरे समूह में उन कपल को रखा जिनका बीएमआई 20 से 30 के बीच था.

इस शोध में यह पाया गया कि पहले समूह के कपल जो ज़्यादा मोटे थे या जिनका बीएमआई ज़्यादा था ने बच्चा पैदा करने में ज़्यादा समय लिया या कुछ लग निस्तान रहे.

शोधकर्ताओं का कहना है कि शरीर में जितनी वसा जमी होती है वह अहम भूमिका निभाती है जब आप बच्चा पैदा करने के लिए सोच रहे होते हैं. जब शरीर में ज़रुरत से ज़्यादा वसा जमी रहती है.

मोटापे के कारण कुछ प्रजनन वाले हॉर्मोन सही काम नहीं करते, महिलाओं में अंडे का किस्म और पुरुष में स्पर्म का कम होना आम बात होती है जिससे बच्चा जल्दी गर्भ में ठहरता नहीं है और ऐसे लोगो को बच्चा पैदा करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं.

अंत में, यह पाया गया कि हर परिस्थिति में मोटे कपल को बच्चा पैदा करने में ज़्यादा समय लगता है इससे यह ज़ाहिर होता हैं की अगर आप मोटे हैं तो आपको बच्चा पैदा करने में बहुत जायद समय लगने वाला हैं.

शोधकर्ताओं ने कहा अगर आप बच्चा चाहते हैं और आप मोटापे के शिकार हैं तो आपको अपना वज़न कम करने की सख्त आवश्यकता हैं.

obesity is such a big problem now a days if you are dealing with it can cause many disease and also effect your fertile system

WEB-TITLE: is obese couple face problem for pregnancy

KEYWORDS: obesity, problem, conceive, study, tips, pregnancy

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?