पोर्शिया |हर रंग का हमारे जीवन में अपना अलग अलग महत्व होता है, उसी प्रकार हर रंग के खाद्य पदार्थों का भी हमारी सेहत पर अलग अलग प्रभाव पड़ता है क्योंकि हर रंग में अलग अलग तरह के विटामिन और एंटी आक्सीडेंट होते है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत आवयश्क होते है.

आइये जानते है कौनसे रंग से क्या क्या फायदे होते है:-

हरी सब्जियाँ :- हरी सब्जियों में क्लरोफिल, फाइबर, कैल्शियम, बीटा-केरोटिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है जैसे ग्रीन एप्पल, नाशपाती, बेर, अंगूर, कीवी, ब्रोकोली, बीन्स, पालक, भिन्डी, करेला, तोरी, लौकी, पत्तागोभी, खीरा, बथुआ, मेथी आदि. इन सब्जियों को खाने से कैंसर, लो ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल जैसी बीमारियों को पैदा होने से बचाता है. इससे पाचन क्रिया ठीक रहती है और प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है. हरी सब्जियों में मोजूद ल्यूटिन और जियाक्सथीन आँखों के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है.

लाल रंग:- सेब, अनार, चेरी, तरबूज, रसभरी, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, आदि में लाइकोपेन, इलेजिक एसिड, क्वेरसेटिन आदि एंटी ओक्सिडेंट होते है जो प्रोस्टेट कैंसर, लो ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल आदि के खतरे को कम करता है. टमाटर को गरम करके खाना फायदेमंद होता है.

सफ़ेद रंग:- केला, मशरुम, प्याज, गोभी, लहसुन, सोयाबीन, आलू, मूली आदि सब्जियों में एलीसिन केमिकल पाया जाता है. इनमे ECGC और बीटा ग्लूकेन पाए जाते है जो इम्युनिटी को बढाने में मदद करते है. सफ़ेद रंग के मशरूम कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाने में सहायक होते है और ये स्तन कैंसर के खतरे  को भी रोकता है. ये ही नही यह हार्मोन में भी संतुलन बनाये रखता है.

पीला रंग:- अनानास, निम्बू, पपीता, मक्का आदि में बीटा-केरोटीन, पोटैशियम और विटामिन सी होता है. ये शरीर को हानि पहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाता है. इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में नद्द मिलती है और पाचन क्रिया बेहतर बनती है. शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढाने के साथ हड्डियों की सेहत को सुधारते है.

काले और बेंगनी रंग:- अंगूर, ब्लैकबेरी, बेंगन, चोलाई आदि जैसे फल-सब्जियों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर को मजबूती देने के साथ साथ याददाश्त भी बढ़ाते है. आयरन युक्त होने के कारण ये खून की कमी को भी दूर करते है.

        

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?