how to reduce muscle pain and swelling

कई बार अचानक आपके हाथ या पैर आदि की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है और दर्द होने लगता है जिसके कारण आपको बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जो इस प्रकार से दिए गये हैं.

मांसपेशियों में दर्द.

सूजन.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

कोई चोट.

मांसपेशियों का लगातार बिना आराम अत्यधिक उपयोग.

लगातार तनाव या कुछ चिकित्सकीय परिस्थितियां.

यह सारे कारण हो सकते है जिसकी वजह से आपके मांसपेशिया दुखती हो.

हालांकि ऐसी स्थिति में हर बार डॉक्टर के पास जाने या दवाई आदि लगाना जरूरी नहीं है. मांसपेशियों के दर्द को कई प्राकृतिक वा पारंपरिक तरीके से भी प्रभावी रूप से दूर किया जा सकता है तो चलिए जानें क्या हैं मांसपेशियों में सूजन और दर्द को दूर करने के अपारंपरिक वा असरदार तरीके है जिसके द्वारा आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

कई बार बहुत ज्यादा एक्सरसाइज या अचानक खिंचाव पड़ने आदि से भी मांसपेशियों में दर्द और सूजन हो जाते हैं और बहुत ज्यादा वेट लिफ्टिंग के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं लेकिन आपको घबराने या परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है आप कॉफी या चेरी के जूस जैसे रसोईघर में मिलने वाली प्राकृतिक चीजों से भी अपनी मांशपेशियों के सूजन व दर्द को दूर कर सकते हैं इसके लावा भी इसे दूर करने के कई नुस्खे हैं.

यहाँ हम आपको ऐसे उस्खो के बारे में बतायेंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपनी इस समस्या का हल आसानी से ढून्ढ पायेंगे.

मसाज करें:

क्रैंप वाली जगहों पर हल्के हाथ से ऑयल मसाज करें और ऐसा करने से मांसपेशियों में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है और मांसपेशियों को गर्मी मिलती है तथा ये दर्द पैदा करने वाले लैक्टिक एसिड को दूर करता है इसके लिए विभिन्न प्रकार के तेल जैसे ऑलिव, पाइन, लैवेंडर, नारियल, अदरक या फिर पिपरमेंट के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको दर्द से छुटकारा मिलेगा.

ऑयल मसाज से आ सिर्फ आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है बल्कि सूजन भी कम होती है. यदि आप खुद ठीक से मसाज नहीं कर सकते हैं तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति से मसाज करवानी चाहिए जो अच्छी मसाज कर सकें.

मसाज करने के लिए तेल को हल्का सा गर्म कर लें और फिर हल्के दबाव के साथ मसाज शुरू करें फिर  तकरीबन 10 मिनट मसाज के बाद गर्म तौलिये को दर्द वाली जगह लपेटें, इससे आपको जल्द राहत मिलेगी.

कॉफी का सेवन

अगर आप कॉफी के शॉकीन हैं तो ये आपके लिए एक अच्छी खबर हो सकती है.  क्योकि  सुबह को पी गई एक कॉफी आपके लिए कई तरह से लाभदायक हो सकती है लेकिन आपको काफी का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए.

यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के शोधकर्ताओं के अनुसार कड़ी कसरत के बाद महिलाओं में कैफीन (तकरीबन दो कप कॉफी) के सेवन से मासंपेशियों में दर्द और सूजन दूर होते हैं.  लेकिन जरूरत से ज्यादा कैफीन लेने से मांसपेशियों की ऐंठन भी हो सकती है  तो कैफीन की मात्रा का खास खयाल रखें और बहुत ज्यादा कैफीन का सेवन ना करे

पाइनऐप्पल और चेरी का जूस:

मांसपेशियों में दर्द होने पर आप दवाई लेने के बजाए एक गिलास चेरी या अनानास यानी कि पाइनऐप्पल का जूस ले सकते हैं क्योकि  पाइनऐप्पल में “ब्रोमेलैन” नामक एंजाइम होता है, जिसमें सूजन व दर्द दूर करने वाली दवाओं जैसे गुण होते हैं.

वहीं चेरी का रस भी दौड़ने या ज्यादा एक्सरसाइज करने के बाद मांसपेशियों में होने वाले दर्द को दूर करने में सहायक होता है  इसमें एंथोक्यनिंस नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो जलन को कम करता है और दर्द और जलन को कम करने के लिए चेरी का खट्टा रस पीना लाभदायक साबित होता है. इससे पैरों और हाथ की मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है और जलन से राहत मिलती हैं.

आप रोजाना भी इनका सेवन कर सकते हैं इससे आपको बहुत ज्यादा आराम मिलेगा.

प्रोटीन युक्त भोजन करें:

आप एक बार में अधिक खाने के बजाए दिनभर में थोड़ी-थोड़ी देर में 20 ग्राम अच्छे गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सेवन करने का लक्ष्य बनाएं. वहीं फैटी एसिड्स नट्स, बीजों और मछलियों में पाए जाते हैं इससे आपकी इम्मुन्तीय मज्ब्बूत होगी और यह ब्रेक मसल्स को सही करने का भी काम करता हैं.  अगर आपको अपने लिए फैटी एसिड लेने में समस्या हो रही है तो मछली के तेल वाली 2 गोलियां हर सुबह ले लें.

फल, सब्जियां, समग्र अनाज और डेरी प्रोडक्ट को अपनी नियमित खुराक में शामिल करें.  साथ ही आपको अधिक से अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक तथा साग आदि खाना चाहिए जिससे आप इस दर्द से आराम पा सके.

We  got muscles pain many times and it is hurting and also interrupt us from our work too, here are some remedies that will give you all relief

web-title: how to reduce muscle pain and swelling

keywords: muscles pain, reduce, tips, remedies

Loading...