आज मधुमेह एक ऐसी बीमारी बन चुकी है जो दिन बा दिन लोगों में फैलती जा रही है यह हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फ़ैल रही है जिसे देखो वो इस बिमारी से पीड़ित है तो आप इसे कण्ट्रोल कैसे कर सकते है इसे कण्ट्रोल करना बहुत ज्यादा ज़रूरी है.

डॉक्टरों का कहना है कि पिछले दो दशकों में इस बीमारी ने दोगुनी तेज़ी से देखि गयी है. विशेषज्ञों का मानना है कि आज की जीवन शैली, खराब भोजन की आदतों और व्यायाम की कमी यह सब कारण है कि आज मधुमेह के मामले ज्यादा सुनाई दे रहें हैं जो आज पूरी दुनिया को अपने चपेट में ले रही हैं.

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है इसे सिर्फ नियंत्रण या और ख़राब स्थिति में नहीं पूछने देना है. यही नहीं इसकी बुरी बात यह है कि यह छोटे छोटे बच्चों को भी हो रही है जो की खतरनाक हो सकता है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

मधुमेह और ब्लड शुगर लेवल को कैसे नियंत्रण में रखें यह जानने की कोशिश करेंगे और इसके लिए आप यह टिप्स अपना सकते है.

अपने आहार में जौ को शामिल करें:

इसमें फाइबर काफी मात्रा में होता है जिससे लंबे समय तक शरीर के ग्लूकोज के स्तर को मेटाबोलाइज करने में भी मदद मिलती है हर दिन एक कप जौ खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा और आप स्वस्थ्य रहेंगे.

टहलें

विशेषज्ञों का कहना है कि रोज़ सुबह और शाम 15 मिनट का टहलना आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है. यह मधुमेह के रोगियों के लिए सबसे अच्छा व्यायाम हैं जिससे वे अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रख सकते हैं और आप इससे स्वस्थ्य रहेंगे.

मेथी

ब्लड सुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए मेथी सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ है. इसके लिए एक चम्मच मेथी पाउडर को गर्म दूध में मिलाएं और इसे रोज़ पीएं और इससे आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा.

फल खाएं

ताजे फलों में विटामिन ए और सी होता है जो कि खून और हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य को स्वस्थ रखता है और  इसके अलावा जिंक, पोटैशियम, आयरन का भी अच्‍छा मेल पाया जाता है. इसमें फाइबर भी होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है और आप फिट भी रहेंगे.

सब्ज़ियां खाएं

पालक, खोभी, करेला, अरबी, लौकी आदि मधुमेह में स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होती हैं. यह कैलोरी में कम और विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और मैगनीशियम में ज्‍यादा होती हैं, जिससे मधुमेह ठीक होता है और आप इसे कण्ट्रोल रखने में मदद कर पाते हैं.

खूब पानी पीएं

पानी खून में बढ़ी शुगर को इक्ट्ठा करता है, जिस वजह से आपको 2.5 लीटर पानी रोजाना पीना चाहिए. इससे ना ही आपको हृदय रोग होगा और मधिमें भी नियंत्रण में रहेगा.

विटामिन डी लें:

शरीर में विटामिन डी की कमी से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए सही मात्रा में विटामिन डी खाते रहें जिससे ब्लड सुगर लेवल का स्तर कम रहे.

This really necessary to control the blood sugar in your body how to do it read this article it will control your diabetes too.

web-title: how to control blood sugar

keywords: blood, sugar, control, home, remedies

Loading...