पोर्शिया | मौसम बदलने के साथ साथ हमारे वातावरण में अनेक प्रकार के परिवर्तन होते है. जिससे हमें कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मानसून के मौसम में हमारे शरीर के साथ साथ बालो पर भी अधिक प्रभाव पड़ता है. शरीर की सुन्दरता के साथ साथ बालो का सुन्दर होना भी हमारे लिए बहुत सहायक है. इसके लिए जरुरी है की हम बालो का उचित पोषण व् देखभाल करे.

मानसून आते ही बालो का टूटना एक आम बात है. बारिश में बालो के भीगने से पानी में मौजूद प्रदूषित तत्व बालो को कमजोर और रूखा बना देता है. इससे बाल टूटकर गिरने लगते है. अपने बालो की देखभाल के लिए कुछ घरेलु उपाय जिससे आपके बाल सुन्दर एवं सिल्की हो जायेंगे.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

घरेलु उपाय 

  1. बरसात के मौसम में स्टाइलिश उत्पाद का इस्तेमाल कम करे , मानसून के दौरान इनका इस्तेमाल आपके बालो को नुस्कान पहुंचा सकता है क्योकि इनमे बहुत सारे ऐसे पदार्थ होते है जिससे आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते है.
  2. बारिश के पानी में बालो को भीगने से बचाए, अगर फिर भी बाल गिले हो जाये तो तुरंत इन्हें साफ़ पानी से धो ले और अच्छे से सुखा ले. बारिश का पानी बालो के लिए बहुत नुकसान दायक होता है.
  3. इस मौसम में बालो में केमिकल फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करे. इसके अलावा बालो में मेहँदी लगाना भी बहुत अच्छा होता है. इससे हमारे सर की त्वचा से अतिरिक्त तेल निकल जाता है और त्वचा साफ़ हो जाती है.
  4. इस मौसम में भूलकर भी हेयर जेल का इस्तेमाल न करे.
  5. प्रोटीन स्वस्थ बालो के लिए सबसे अहम् पोषक तत्व है. अपने बालो को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए अंडे, गाजर, साबुत अनाज, सब्जिया, राजमा, बादाम और दूध दही का सेवन करना चाहिए.
  6. बरसात के समय बालो में सप्ताह में एक बार तेल की मालिश जरुर करे. इससे बालो की जड़े मजबूत होती है और उनके टूटने की सम्भावना भी कम हो जाती है. मालिश के लिए सरसों का तेल , नारियल का तेल या जैतून आदि का तेल प्रयोग कर सकते है.
Loading...