How deal with the problem of teeth cavity

दांतों में सड़न यानी कैविटी की समस्या ना सिर्फ आपकी मुस्कान फीकी कर देती है बल्कि कई बार कम उम्र में ही दांतों से हाथ धोना पड़ जाता है, दांतों में कीड़े अक्सर लोगो के लग जाते हैं लेकिन इससे तकलीफ बहुत ज्यादा होती हैं जिसके कारण आपको रातो को कई बार जागना तक पड़ सकता हैं.

यह किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती हैं लेकिन यह समस्या बच्चो में खासकर ज्यादा देखि जाती हैं कैविटी की समस्या कार्बोहाइड्रेट यानी चीनी और स्टार्च से भरपूर आहार लेने से होता है, जो अगर साफ़ ना किये जाएँ तो उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और इसी से दांतों की ऊपरी परत ख़राब होने लगती है जिसे कैवटी कहते हैं.

कीटाणु के पनपने से पैदा हुए एसिड से दाँतों के इनैमल को नुकसान पहुंचता है जिससे आपके  दांत बहुत ज़यादा खराब हो जाते हैं इसके अलावा दांतों की मुख्य परत डेन्टन होती है जिसे काफी नुक्सान होता है और अगर कहीं दांत पूरी तरह ख़राब हो जाये तो उसे निकालना भी मुश्किल होता है और यह बहुत तकलीफदेह भी होता हैं.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

ऐसे में कैविटी की स्थिति तक दांत ना पहुंचे इसके लिए अपने रुटीन में इन अच्छी आदतों को शामिल करना आपके जरूरी है आईये जानिए, कैविटी से करने के लिए आप इन घरेलू उपाय का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

चीनी से बचें:

अगर आपको स्वस्थ दांत चहिये तो इसके लिए आपको खाद्य पदार्थों में चीनी खानी छोड़नी पड़ेगी और इसमें कैंडीज आती हैं जिनमें चीनी की मात्रा कई गुना ज्यादा होती है जिसके कारण आपके दांत बहुत ज्यादा खराब हो जाते हैं और कैविटी आराम से अपना घर बना लेती है.

पोषक खाद्य पदार्थ खाये

कैविटी से बचने के लिए सब्जियां, नारियल तेल और एवोकैडो खाएं इससे दाँतों में जल्दी कैवटी नहीं होगी ऐसे पदार्थ खाए और अगर आपको या आपके बच्चे को कैविटी की ससमय हो गयी हैं तो आपको इसको अपने भोजन में इसको शामिल करना चाहिए .

फ्यटिक एसिड:

फ्यटिक एसिड कुछ बीजों में पाया जाता है जैसे फल, बीन्स / फलियां और यहां तक कि अनाजों में भी पाया जाता है जो की दांतों के लिए नुकसानदेह होता हैं और कैविटी बनने का कारण बनता हैं इसीलिए  इन्हें कम खाएं और अपने दांतों को स्वस्थ्य रखे.

टूथपेस्ट  बदलें:

अच्छे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जिसमें मिनरल पाए जाते हों. जिन टूथपेस्ट में फुलराइड पाया जाता है उनसे दूर रहें और अपना टूथपेस्ट बदले.

नेचुरल टूथपेस्‍ट

घर पर कैसे बनाएं:

आप चाहे तो खुद का नेचुरल टूथपेस्‍ट बना सकते हैं इसे बनाना आसान होता हैं यहा नीचे दी गई सभी सामग्रियों को मिलाएं और आपका टूथपेस्ट तैयार है इसके लिए आपको इन चीजों की ज़रूरत होगी  1 चम्मच पानी (फ़िल्टर्ड) नारियल का तेल आधा चम्मच पेपरमिंट इक्स्ट्रैक्ट का ¼ चम्मच मिंट के साथ क्लोरोफिल ¼ चम्मच ¼ चम्मच बेकिंग सोडा डायटोमासियस मिट्टी 3 चम्मच.

इन सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाये और अपना नेचुरल टूथपेस्ट बनाये और इसका इस्तेमाल कर कैविटी को दूर भगाए.

If you and your child is dealing with the cavity then here we are providing you the best solution to get rid of teeth cavity

web-title: How deal with the problem of teeth cavity

keywords: cavity, teeth, home, remedies

Loading...