how betel leaf will lose your weight and read more health benefits

पान चबाना हम सभी को पसंद होता है हमारे देश में पान खाना एक बहुत ही सामान्य बात है खाने के बाद पान खाना यहां की परंपरा में शामिल है, लेकिन यह सेहत के लिए कितना अच्छा होता हैं क्या आप जानते हैं यह आप नहीं जानते होंगे. लेकिन अगर इसकी सही मात्रा खायी जाए तो यह बहुत फायदेमंद होता हैं.

जी हां, सेहत की दुनिया में पान के पत्ते के कई फायदे हैं और ये आपकी स्किन और बालों से जुड़ी कई परेशानियों को खत्म कर आपकी खूबसूरती निखारता है साथ ही यह मोटापा भी घटाता है. आइए जानते है पान के पत्‍ते कैसे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

पान के पत्ते खाने के फायदे:

वज़न घटाए पान का पत्ता:

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

एक पान का पत्‍ता लें और उसमें 5 साबुत काली मिर्च रखें फिर इसे मोड़ कर चबाएं इसे खाली पेट रोजाना 8 हफ्तों तक खाएं इससे आपका तोंद खत्म हो जाएगा, यह खाने में तीखा ज़रूर लगेगा पर इसे धीरे धीरे चबा कर खाएं जिससे इसके सभी पेाषण आपके थूक के साथ आराम से पेट के अंदर जाएं.

रात का खाना खाने के बाद अगर आप पान में अजवाइन और नमक मिलाकर खाने से आप को अच्छी नींद आएगी इसमें पेप्पेरिन होता है जो पाचन क्रिया को चालु रखता और साथ में आप के मोटापे को बढ़ने नही देता.

आयुर्वेद के अनुसार पान की पत्‍तियां शरीर से मेधा धातुं यानी की बॉडी फैट को निकालती हैं, जिससे वजन कम होता है अगर आप नाश्ते के उपरांत काली मिर्च के साथ पान के सेवन करे तो इससे भूख ठीक से लगती है ऐसा यूजीनॉल अवयव के कारण होता है और आप फिट भी रहेगे.

पान की पत्तियों से शरीर के बॉडी फैट का नाश करती है जो वजन कम करने में सहायक और आसान तरीका होता है कुछ लोग तो रोजाना नाश्ते के साथ पान का सेवन करते है जिस कारण उनको सही से भूख लगती है इस बात को आयुर्वेद भी मानता है.

गले का दर्द ठीक करे:

मुलेठी के चूर्ण को पान के पत्ते में रखकर खाने से बैठा हुआ गला ठीक हो जाता है या सोते समय एक ग्राम मुलेठी के चूर्ण को मुख में रखकर कुछ देर चबाते रहे इससे जल्द ही गला साफ हो जायेगा गले के दर्द और सूजन में भी आराम आ जाता है.

पाचन क्रिया सही होती हैं:

पान को चबाने से चयापचय का दर बढ़ जाता है, मुँह में लार बनने लगता है जो खाने को जल्दी हजम करवाने में मदद करता है साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता करता है इसमें फाइबर उच्च मात्रा में होने के कारण भूख कम लगती है और कब्ज़ की बिमारी से भी राहत मिलती है.

खांसी:

पान के 15 पत्‍तों को 3 ग्‍लास पानी में डालने के बाद इसे तब तक उबाले, जब जक पानी उबलकर एक तिहाई ही ना रह जाए इसे दिन में 3 बार पीएं और गले के दर्द से आराम पाए.

झड़ते बालों के लिए:

आमतौर पर सभी लोग बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित रहते हैं. बालों की परेशानी आजकल काफी आम हो चुकी है. आर्युवेद में भी बालों के लिए इसके इस्तेमाल की बात है, इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस कुछ पान के पत्तों को नारियल तेल के साथ मिलाकर पीस लें. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और  एक घंटे बाद इसे धो लें. हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें इससे बाल झाड़ना बंद हो जायेंगे.

एक्ने के लिए:

पान के पत्ते में मौजूद एंटी-बैक्टिरिअल और एंटी-सेप्टिक प्रोपर्टीज़ आपको एक्ने की परेशानी से राहत दिलाता है.  इसके लिए आपको पान के पत्ते को पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें और ठंडा होने पर इस पानी को रूई में डुबोकर चेहरे पर लगाएं.

कुछ दिनों तक ऐसा दिन में दो बार हर रोज़ करें, इसके अलावा, आप चाहे तो पान के पत्ते को पीसकर इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर लगाएं.

छाले के लिए :

मुंह में छाले हो जाने पर पान को चबाएं और बाद में पानी से कुल्‍ला कर लें, ऐसा दिन में 2 बार करें इससे राहत मिलेगी और आप चाहे तो ज्‍यादा कत्‍था लगवा कर मीठा पान खा सकते हैं.

पसीने की बदबू:

अगर आप गर्मियों में पसीने की बदबू से परेशान हो जाते हैं तो पात के पत्ते आपकी इस समस्या का हल हैं.  ये पसीने की बदबू से राहत दिलाने का असरदार तरीका है, इसके लिए आप पान के पत्ते लें और इसे उबाल लें या फिर इसे पीसकर इसका जूस निकाल लें. इसे अपने नहाने के पानी में मिलाकर इस्तेमाल करें इससे पसीने लाने वाले बक्टेरियास खत्म होते हैं.

रैशेज़ के लिए:

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और आपको अक्सर रैशेज़ या एलर्ज़ी की परेशानी होती है, तो इससे बचने के लिए पान के पत्ते की मदद लें सकते है. इसके लिए कुछ पान के पत्ते लें और इसे तब तक उबालें जब तक आपको ये पत्ते पतले ना लगने लगे या इनका कलर फेड कर जाए.

अब इस पानी को ठंडा होने दें और इसे नहाने के पानी में मिलाकर इस्तेमाल करें. इसके अलावा, आप इसे रूई की मदद से रैशेज़ वाली जगह पर लगाएं इससे आपके  रैशेज़ कम हो जायेंगे.

we are talking about weight loss  betel leaf is also helps to reduce your weight here some remedies related to betel leaf that gives you these health benefits

web-title: how betel leaf will lose your weight and read more health benefits

keywords: betel leaf, weight, loss, home, remedy, health benefits

Loading...