How a pregnant lady drink kesar milk

गर्भावस्था एक खूबसूरत एहसास हैं लेकिन इस वक़्त बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी की भी ज़रुरुत होती हैं अगर आप इस दौरान अपने खाने पीने का ध्यान नहीं रखेंगी तो आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं इसके लिए बहुत ज़रूरी हैं की आप इन दिनों अपने खानपान का ध्यान रखे.

प्रेगनेंसी में गर्भवती को अच्छे से अच्छा खाना वा फल, सब्जियां दूध इन सब चीजों आ सेवन करना चाहिए और प्रेगनेंसी में लोग महिलाओं को केसर वाला दूध पीने की सलाह देते हैं ताकि ‍बच्चा सुदर वा गोरा पैदा.

केसर वाला दूध किस तरह लें:

आपने अपनी दादी नानी को या बुग्र्गो के मुह से सुना होगा की गर्भावस्‍था में केसर वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है और यह बहुत फायदेमंद होता हैं.

आम धारणा है कि केसर वाला दूध पीने ये बच्‍चा साफ रंग का होता है, और बच्चा सुंदर वा अच्छा निकलता हैं.

लेकिन गर्भावस्‍था में केसर संतुलित मात्रा में खाना चाहिए, इसके लिए बहुत ज्यादा ज़रूरी हैं की आप इसकी मात्रा का बहुत ज्यादा ध्यान रखे.

प्रेंग्‍नेसी में केसर दूध पीने से कोई नुकसान नहीं है लेकिन केसर या जाफरान का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें क्योकि इसकी तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती हैं.

वही सावधानी बरतें जो आप किसी भी घरेलु नुस्खे या जड़ी बूटी के इस्तेमाल करती हों

आप इसका सेवन गर्भावस्था में करेंगी तो हो सकता है की आपको ऐंठन और पेट दर्द से कुछ आराम भी मिले.

इसका सेवन कम मात्रा में करे दूध प्रोटीन और कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है और केसर में प्राकृतिक चिकित्सीय गुण हैं. गर्भावस्था के दौरान दूध का एक गिलास, केसर दो तार डालना ठीक है.

साइड इफेक्ट्स भी जान लें:

इसको पीने के साइड इफेक्‍ट भी हो सकते है एक गर्भवती महिला गर्भ में अपने बच्चे की हरकतों को केवल 5 महीनों के बाद ही महसूस कर सकती है.

अगर वह दूध या भोजन के साथ केसर का सेवन करे, तो इस अहसास में और भी ज़्यादा तथा और भी जल्दी सुधार आ सकता है.

यह शरीर की गर्मी में भी काफी वृद्धि करता है, तथा गर्भवती महिलाओं को इस बात की सलाह दी जाती है कि वे इसका ज़्यादा मात्रा में सेवन ना करें, अन्यथा इसके काफी हानिकारक साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं.

ब्लड  प्रेशर के लिए लाभदायक गर्भवती महिला को दिन में सिर्फ एक बार 4 रेशे केसर का सेवन दूध के साथ करना चाहिए इससे ज्यादा नुक्सान हो सकता हैं.

इस तरह से केसर का सेवन करने से गर्भवती का ब्लड प्रेशर संतुलित रहेगा और मूड भी अच्‍छा रहेगा इसके सेवन से मांसपेशियों में भी राहत मिलती है.

Is kesar milk is safe to drink for pregnant women or not if you are pregnant read out all the information about it

web-title: How a pregnant lady drink kesar milk

keywords: pregnant, lady, kessar, milk, tips, side effects

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?