मुहासे सिर्फ महिलाओ को नहीं होते बल्कि यह पुरुषो को भी अपना शिकार बनाते हैं, जिसके कारण पुरुषो की त्वचा काली वा बेरौनक लगने लगती हैं जिसके कारण उन्हें कई बार शर्मिंदगी का एहसास होता हैं, जिन पुरुषो के चेहरे पर मुहासे बहुत ज़्यादा होते हैं उनमे आत्मविश्वास की कमी हो जाती हैं, यहाँ हम आपको बताएंगे के मर्द अपने चेहरे के पिम्पल्स को किस प्रकार दूर कर सकते हैं.

मुहासे होने के कारण:

मुहासे होने के कई कारण होते हैं, जो की इस प्रकार से हैं.

असंतुलित आहार:
आजकल ज़्यादातर पुरुष बाहर जा कर जॉब करते हैं जिसके कारण उन्हें बाहर का खाना खाना पड़ता हैं जो की बहुत ज़्यादा नुक्सान पहुँचता हैं बाहर का खाना असंतुलित और पोषणरहित होते हैं, जिसके कारण उनके चेहरे पर मुहासे आ जाते हैं.

बहुत ज़्यादा धूप में रहना:
बहुत ज़्यादा धूप में रहने वाले पुरुषो के मुह में बहुत पसीना आता हैं जिसके कारण मुहासे हो जाते हैं, कई पुरुष ऐसे होते हैं जिन्हें लगातार सिर्फ धूप में फील्ड पर ही काम करना होता हैं जिसके कारण वो कई प्रकार की त्वचा सम्बंधित बिमारियों के शिकार हो जाते हैं, जिनमे से एक मुहासे होना हैं.

तनाव में रहने वाले पुरुष:
जो पुरुष बहुत ज़्यादा तनाव में रहते हैं, उनके अंदर तरह-तरह के बदलाव होते हैं जिसके कारण उनके चेहरे पर सूजन आजाती हैं और कील-मुहासे भी हो जाते हैं. तनाव इंसान को अंदर ही अंदर खोखला बना देता हैं. ज़्यादा तनाव के कारण पुरुषो में त्वचा सम्बंधित बीमारियां होना आम हैं.

skin-care-doctor-for-men

मुहासों का इलाज:

तनावमुक्त रहे:

तनाव मुहासों का कारण होता हैं यह तो आप पढ़ ही चुके हैं , इसीलिए अगर आप इस प्रकार की त्वचा सम्बंधित बिमारी से बचना चाहते हैं तो आपको तनावमुक्त रहने की आवश्यकता हैं, कोशिश करे की जिन बातो से आपको तनाव होता हैं उनसे दूर रहे.

स्क्रब का लें सहारा:

स्क्रबिंग चेहरे की गन्दगी को खत्म कर देती हैं, इसलये आपको सप्ताह में कम से कम तीन बार स्क्रबिंग करनी चाहिए जो लोग फील्ड पर काम करते हैं उन्हें स्क्रब करने की सख्त ज़रूरत होती हैं इससे आपके चेहरे की गंदगी तो साफ़ होगी ही साथ ही आपके चेहरे के मुहासे भी खत्म हो जाएंगे.

करिये मुहासे की क्रीम का इस्तेमाल:

मुहासे की क्रीम का इस्तेमाल रोज़ाना या हर वक़्त नहीं करना चाहिए इसको आप तभी इस्तेमाल करे जब आपका मुहास बड़ा हो जाए इससे आपके चेहरे का मुहास 48 घण्टे में सूख जाएगा और आपको यह क्लियर स्किन प्रदान करेगा.

सालिसाइलिक एसिड युक्त बाॅडी वाॅश या फेस वाॅश:

जिन पुरुषो की त्वचा ऑयली होती हैं वा हमेशा मुहासों की समस्या से परेशान रहते हैं, इसके लिए आपको चाहिए की आप बॉडी वाश या फेस वाश का इस्तेमाल करे, उन उत्पादों का इस्तेमाल करें, जिसमें सालिसाइलिक एसिड मौजूद होता है, ताकि बार बार मुंहासे आपके लुक को ना बिगाड़ पाए, तो नहाते समय इन उत्पादों का इस्तेमाल कर आप इन मुंहासों और पिंपल्स से निजात पा सकते हैं. लेकिन किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के लिए आपको चाहिए की आप डॉक्टर से इसके लिए परामर्श लें.

गरम पानी से नहाना छोड़ दें:

जो पुरुष गरम पानी से नहाना पसंद करते हैं उनके मुहासे आते ही आते हैं, क्योंकि गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा सूख जाती हैं और उसमे मुहासे आजाते हैं, इसीलिए ठन्डे पानी से नहाना शुरू कर दें इससे आपको मुहासों से निजात मिलेगी और आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहेगी. इसके अलावा ऐसे साबुन या स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए जिनकी मदद से मुंहासे और पिंपल दूर हो जाएं.

सनब्लॉक का करे इस्तेमाल:

सनब्लॉक का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी होता हैं अगर आप धूप में जा रहे हैं, तो सनस्क्रीम लोशन को ज़रूर लगाए इसके बगैर घर से बाहर ना निकले ज़्यादा धूप में रहने से भी पिम्पल्स आते हैं, आप धूप में निकले तो काला चश्मा ज़रूर लगाए.

करे फेसपैक का इस्तेमाल:

जिन पुरुषो की त्वचा ऑयली होती हैं उन्हें इन उत्पाद का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी होता हैं, इसके लिए आपको चाहिए तो हर्बल फेस मास्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जो आपको काफी फायदा पहुचायेंगे, फेसमास्क का इस्तेमाल करने से यह आपके चेहरे के सारे आयल को निकाल देता हैं और आपको क्लियर स्किन देता हैं.

acne is not only grown to the women face its also create problems for men as well, here you will get home remedies to remove pimples at home

web-title: home remedy for men pimples

keywords: pimples, causes, treatment, home, remedy

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें