स्वप्नदोष की समस्या पुरुषो में होना आम हैं, लेकिन अगर यही चीज़ ज़रूरत से ज़्यादा होने लगती हैं तो फिर यह रोग हो जाता हैं जिसके कारण पुरुषो को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं, महीने में दो या तीन बार स्‍वप्‍न दोष होना सामान्‍य है. लेकिन, अगर यह समस्‍या इससे ज्‍यादा बार होती है, तो कुछ गड़बड़ होने की आशंका है, उन्हें मानसिक वा शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं जिसके कारण उनमे तनाव वा अवसाद होना आम हो जाता हैं. इसके कोई ख़ास कारणों का तो पता नहीं चला हैं.

लेकिन , हस्‍तमैथुन और कामुक विचारों को इसके लिए उत्‍तरदायी माना जाता है, कई लोग स्‍वप्‍नदोष से बचने के लिए हस्‍तमैथुन कम करने की सलाह दी जाती है.

इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनसे इस समस्‍या को नियंत्रित करने का दावा किया जाता है, यहाँ हम आपको बताएंगे इससे बचने का उपाय.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

screenshot_4

इसकी अति से पुरुषो के स्वास्थय को क्या होते हैं नुक्सान:

इससे पुरुषो में कई प्राकार के शारीरिक विकार आ जाते हैं जैसा हम पहले बता चुके हैं इसके कारण पुरुषो में थकान, अंडकोष में दर्द, कमजोर स्‍खलन और शीघ्रपतन जैसी समस्‍यायें हो सकती हैं. जो की यौन संबंधों के लिए अच्छी नहीं नहीं.

गंभीर मामलों में स्‍वप्‍नदोष से पीडि़त लोगों को संभोग के दौरान लिंग निष्‍क्रिय होने की समस्‍या हो सकती है, जो की एक बड़ी समस्या हैं जिसके इसके कारण पुरुषो में नपुंसकता भी हो सकती हैं.

शीघ्र पतन की समस्या को भी भी स्‍वप्‍नदोष की समस्‍या से जोड़कर देखा जा सकता है.

स्वप्नदोष से बचने के उपाय:

रोजाना व्‍यायाम करना इस समस्या को दूर करने के लिए बेहद ज़रूरी हैं क्योंकि रोज़ाना व्यायाम करने से शारीरिक ऊर्जा का सही इस्‍तेमाल होता है और आप स्‍वप्‍नदोष से बच सकते हैं.

सेक्‍स के बारे में ना सोचे और हस्‍तमैथुन की संख्‍या कम करके भी इस समस्‍या से बचा जा सकता है, इसके बारे में विशेषज्ञओ की एक राय तो नहीं लेकिन इसको कम करके आप अन्य स्वस्थ्य बीमारियों से बच सकते हैं.

सही आहार लेना स्वास्थ्या के लिए फायदेमंद होता हैं और यह कई बीमारियों को दूर रखने का भी कार्य करता हैं , विटामिन बी से भरपूर आहार लेने से भी आप इस समस्‍या से बच सकते हैं.

सही समय पर सोये और सुबह जल्दी उठे इससे आपके स्वस्थ्य को कई लाभ होने सुबह उठकर आप अपनी दिनचर्या निर्धारित कर सकते हैं इससे आपको पूरा दिन व्यस्तता बनी रहेगी, और गंदे ख़याल दिमाग में नहीं आएंगे.

अपने मन को शांत रखिये और किताबें पढ़कर, संगीत सुनकर और दोस्‍तों से बातें कीजिये और स्‍वयं को व्‍यस्‍त रखें.

आयुर्वेदिक उपाय:

इससे बचने के लिए आप आयुर्वेदिक उपायो का भी सहारा ले सकते हैं, जिसके ना कोई साइड इफेक्ट्स होते हैं और ना इसका कोई नुक्सान होगा इसके उपाय प्रभावी होते है.

रोज़ाना मुर्रब्ब्ब का सेवन आपको इस समस्या से बचाएगा.

 रोज़ गाजर का जूस पीने से भी आराम मिलेगा.

तुलसी की जड़े भी इसके इलाज में काम आ सकती हैं इसके लिए आपको इन्हें पीस कर रोज़ाना खाना होगा.

यह रोग मर्दाना कमज़ोरी के कारण भी हो सकता हैं इसके लिए आपको अदरक रस 2 चम्मच, प्याज रस 3 चम्मच, शहद 2 चम्मच, गाय का घी 2 चम्मच, सबको मिलाकर सेवन करने से स्वप्नदोष तो ठीक होगा ही साथ मर्दाना ताकत भी बढ़ती है.

लहसुन की कलियाँ रोज़ाना खाने से इसमें आराम मिलता हैं दो कलियाँ रोज़ खाये और इस समस्या से निजात पाए, इसके बाद गाजर का रस पीने से और जल्दी आराम मिलेगा.

most of the men are dealing with this problem which causes them bad health and also cause for many sexual disease

web-title: home remedies to get rid of from night fall problem.

keywords: nightfall, problem, harmful, remedies

Loading...