जैसे जैसे उम्र बढ़ती हैं वैसे वैसे अनेक प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं आती हैं, कुछ छोटी मोटी समस्याएं होती हैं तो कुछ गंभीर भी हो सकती हैं. यदि इन गंभीर समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये घातक सिद्ध हो सकती हैं.

वयस्कों में होने वाली एक आम समस्या एड़ियों का दर्द है यह दर्द विभिन्न प्रकार का हो सकता है किसी को यह दर्द हल्का होता हैं तो किसी को यह दर्द ज्यादा होता हैं आज यह हम बात कर रहे है एड़ी में दर्द होने की.

यह समस्या आजकल आम हो गयी हैं पहले यह समस्या बूढ़े लोगो को होती थी लेकिन अब यह समस्या आम हो गयी हैं और युवाओं को भी इसने अपनी चपेट में ले लिए हैं जिसके कारण लोगो का काम करना वा उठना बैठना मुश्किल हो जाता है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

तो यदि आप भी इस समस्या से ग्रस्त हैं तो घबराएं नहीं हम यहा आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं जिनसे आप प्रभावी रूप से एड़ियों के दर्द को कम कर सकते हैं. इस लेख में हमने एड़ियों के उपचार के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार बताया है.

इसके उपचार से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि वयस्कों में एड़ियों में दर्द होने का कारण क्या है.

 क्यों होता है एड़ियो में दर्द:

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे आपके चपटे और चौड़े होते जाते हैं. इससे पैरों की पट्टी पर बहुत अधिक तनाव पड़ता है और पैरों की पैडिंग कम होने लगती है, इसे एड़ियों की हड्डियों पर बहुत अधिक दबाव और तनाव पड़ता है जिसके कारण हड्डियों में दर्द होने लगता है.

इसके अलावा जो महिलाओं उची हील वाली सैंडल पहनती है उन्हें भी यह दिक्कत हो जाती हैं.

इसका एक कारण  आपका बढ़ा हुआ मोटापा भी सकता हैं जिससे शरीर का पूरा भार आपकी एड़ियो पड़ता हैं और आपको यह तकलीफ हो जाती हैं.

जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है उसे अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए और कसरत करनी चाहिए ताकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा  सकता है.

एड़ी के दर्द के लिए बेहतरीन इलाज यह हैं:

यह नुस्खा बहुत आसान हैं और इसे बनाना भी बिलकुल मुश्किल नहीं हैं, आप इसे घर बैठे भी बना सकते हैं.

सामग्री वा बनाने का तरीका:

मध्यम आकार का अदरक लें और उसे छीलें और फिर उसे टुकड़ों में काट लें

2 कप पानी उबालें

इस उबलते पानी में अदरक के टुकड़े डालें और इसे मध्यम आंच पर दस मिनिट तक उबालें.

इसके बाद इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदे और एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं  या नहीं भी यह ज़रूरी नहीं हैं.

कैसे करे इस्तेमाल:

इसको आपको  दिन में 3-4 बार इस अदरक वाली चाय का सेवन करें, आप खाना बनाते समय कच्ची कुटी हुई अदरक का उपयोग भी कर सकती हैं इसके अलावा आप चाहे तो एड़ियों पर अदरक के तेल से दिन में दो बार मालिश करने पर भी आराम मिलता है.

कैसा हो भोजन:

अगर आप मांसाहारी है तो इसे कम मात्रा में सेवन करें क्योकि यह यूरिक एसिड बनाता है  एडियो में दर्द यूरिक एसिड के जमाव के कारण भी होता हैं, आमतौर पर देखा जाता है कि आप अपने तीनों समय के खाने के दौरान मांसाहार का सेवन करते हैं। ऐसा बिल्‍कुल ना करें और रेड मीट का सेवन तो बिल्‍कुल ही कम कर दें इससे आपको फायदा मिलेगा.

कोशिश करें कि चिकन या अंडे का सफेद भाग ही खाएं.

शाकाहारी लोगों को अपने खाने में राजमा, लोबिया जैसी बींस वाली फलियां की मात्रा थोड़ी कम कर देनी चाहिए.

फलों में शरीफा और चीकू को भी कम मात्रा में लें.

दालें आप ले सकते हैं लेकिन बींस वाली दाल और साबूत मसूर नहीं लेनी चाहिए. अगर लेनी भी हैं तो बहुत कम मात्रा में लें.

इसके साथ अपने खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ा दें.

अपने खाने में छिलके वाली दालें, काले चने लें.

इसके अलावा दर्द से बचने के लिए डेयरी प्रोडक्‍ट को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, लेकिन पनीर की मात्रा कम और दही की मात्रा अधिक लें, ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में दर्द से राहत महसूस होने लगेगी.

know the reasons of ankle pain and here are the best home remedies to cure you from this diseases, and it will give you full relief

web-title: home remedies for ankle pain

keywords: ankle pain, home, remedies, reasons

Loading...