health benefits of vinegar

सिरका हर घर में पाया जाता हैं इसका इस्तेमाल लोग खाने का स्वाद बढाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की इसके स्वास्थ्य को लेकर भी बहुत फायदे होते है जिनके बारे में आप जानते भी नहीं होंगे इसके इन फायदों के बारे में जानकार आप हैरान रह जायेंगे आईये जानते हैं सिरके के फायदे.

सिरके के फायदे:

मोटापा कम करे:

सेब के रस वाले सिरके से रक्त शर्करा के नियन्त्रित होने के कारम यह वजन कम करने में सहायक है क्योंकि इन्सुलिन मुक्त शर्करा को वसा के रूप में संचित नहीं कर पायेगी

फफूँदी संक्रमण का उपचार:

ऐथलीट फीट, पैर के नाखूनों पर फफूँदी तथा डैन्ड्रफ कोई मजाक नहीं है. सफेद सिरके या सेब के सिरके को प्रभावित अंग में लगाने से फफूँदी को समाप्त किया जा सकता है और सारी परेशानिया खत्म हो जाती हैं.

दुखती माँसपेशियों में राहत:

परिश्रम के बाद माँसपेशियों में एकत्रित लैक्टिक अम्ल के कारण होने वाले दर्द को सेब का सिरका लैक्टिक अम्ल को सोख कर समाप्त करता है. एक कप पानी में कुछ चम्मच सिरके को मिलाकर एक कपड़े द्वारा दर्द वाले स्थान पर 20 मिनट तक लगायें इससे आपको अपने जोड़ो के दर्द में फायदे होते है .

गले में खराश:

गले की खराश के लिए के लिये कई लोग गले की खराश को दूर करने के लिये एक कप गरम पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को पीने या गरारा करने की सलाह देते हैं इसके अलावा आप चाहे तो इसमें कुछ चम्मच शहद डालने से और भी प्रभावशाली होने के साथ-साथ पीने लायक हो जायेगी.

दुर्गन्ध मिटाने के लिये:

अगर आप से कोई भोज्य पदार्थ पकाने के दौरान जल गया हो तो कमरे में एक कटोरे में तीन-चौथाई भाग सफेद सिरका पानी के साथ मिलाकर रखें इससे दुर्गन्ध समाप्त हो जायेगी.

हिचकी का इलाज:

डॉक्टर इस बात से सहमत नहीं होगें लेकिन सिरके को हिचकी के लिये उपचार माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि हिचकी को रोकने के लिये एक चम्मच सिरका निगल लेना चाहिये इससे हिचकी आना बन हो जायेगी.

बालों का कंडिशनर:

क्या आप जानती हैं कि एक कप पानी में आधा चम्मच सिरका डालने से बाल अच्छी तरह से धुले जा सकते हैं. जी हाँ, थोड़ी देर के लिये आपके बालों से गन्ध आ सकती है लेकिन फिर भी यह अच्छा है, इसकी गंध बाल सूखने के साथ चली जाती है.

नहाते वक़्त करे इस्तेमाल:

नहाते वक्त गुनगुने पानी में व्हाइट वेनेगर मिलाकर 15 मिनट तक छोड़ दें, इस पानी से नहाने से त्वचा का पीएच बैलेंस बना रहता है. साथ ही साथ, आपकी त्वचा मुलायम व सेहतमंद रहती है, सर्दियों में इस नुस्खे को आज़मा कर आप अपनी त्वचा का रूखापन भी खत्म कर सकते हैं.

इसके लिए आप एक बाल्टी में दो से तीन ढक्कन सिरका डालें और फिर कुछ मिनटो के बाद आजकर नहा लें इससे आपका पीएच लेवल सही होने के साथ-साथ आपको मिलेगी मुलायम त्वचा.

हाथों को चमका दे सिरका:

आप हाथों को खूबसूरत करवाने के लिए पेडीक्योर करने में कितना खर्च करती होंगी,लेकिन क्या आप जानती हैं की आप सिरके द्वारा अपने हाथो को चमका सकती हैं, सिरके से हाथों को घर पर भी आसानी से चमकाया जा सकता है.

इसके लिए पहले आपको अपने हाथों को साधारण साबुन से धो लें. फिर कुछ मिनट तक हाथों पर सिरका डाल कर कुछ और मिनट धोएं. ऐसा करने से आपके हाथो बेबी साफ्ट हो जाएंगेऔर उनकी सारी गंदगी भी निकल जायेगी.

करें सनबर्न के दागो की छुट्टी:

सनबर्न दूर करना हो तो चार कप पानी में आधा कप वेनेगर मिलाएं और इसमें कपड़ा डुबोकर त्वचा पर लपेट लें. यह त्वचा को रिकवर करने में मदद करता है और त्वचं को ठंडक पहुंचाता है. इस विधि से शरीर पर जला हुआ भाग तुरंत ही ठीक होने लगता हैं, धुप में जाने से बहुत से लोगो के सनबर्न हो जाता हैं उनके लिए यह एक बहतरीन नुस्खा हैं.

डैंड्रफ से दिलाये छुटकारा:

सर्दियों में हर कोई अपने रूसी वाले बालो से तंग रहता हैं, इसको हटाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करैत हैं अगर आप भी डैंड्रफहटाना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं, आधा कप पानी और आधा कप सिरका मिलाएं और नहाने से पहले इससे बालों की मसाज करें.

आप चाहें तो अपने शैंपू के साथ भी एक चम्चच सिरका मिलाकर बालों की सफाई कर सकते हैं, इससे बालों से रूसी दूर हो जाएगी. आपके बाल साफ़ वा सुंदर हो जाएंगे.

here we are talking about the health benefits of vinegar, home remedies for health issues and beauty benefits

web-title: health benefits of vinegar

keywords: health benefits, apple vinegar, tips, diseases

मुस्लिम परिवार शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

Loading...

विदेशों में धूम मचा रहा यह एंड्राइड गेम क्या आपने इनस्टॉल किया ?